• amulya panda

Rashifal 2021 - राशिफल 2021 - Horoscope 2021 in Hindi

Yearly

राशिफल 2021 (Rashifal 2021) के अनुसार जानिए सितारों की चाल आपके लिए आने वाले नए साल में क्या लेकर आने वाली है? इस नए साल में आपको सफलता मिलेगी या आपको अभी और इंतज़ार करना होगा ये सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप भी पढ़ें वार्षिक राशिफल 2021। वैदिक ज्योतिष पर आधारित इस भविष्यफल के द्वारा आप जान सकते हैं कि व्यवसाय, नौकरी, धन, स्वास्थ्य, शिक्षा और पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से आपका आने वाला नया साल कैसा रहेगा?


सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावा आप इस वार्षिक राशिफल से अपने पारिवारिक जीवन, अपने घर-परिवार, पारिवारिक जीवन, वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ दिए गए राशिफल के द्वारा आप अपनी सभी समस्याओं के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आपको यहां आपकी सारी समस्याओं का ज्योतिषी उपाय भी मिलेगा जिनका पालन करने से आपको भविष्य में आने वाली अपनी हर समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

राशिफल 2021 के अनुसार आने वाला साल 2021 सभी 12 राशियों के जीवन में बेहद खास और महत्वपूर्ण बदलाव को लेकर आएगा जिसका प्रभाव आपके जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों पर पड़ेगा।

मेष राशिफल 2021 (Mesh Rashifal 2021) के अनुसार ये वर्ष मेष राशि के जातकों के लिए कई मायनों में बेहद ख़ास रहने वाला है। इस वर्ष जहाँ कई ग्रहों-नक्षत्रों की चाल आपको परेशानी देगी तो वहीं कई क्रूर ग्रहों से आपको अनुकूल फलों की प्राप्ति हो सकती है। ये साल मुख्य रूप से आपके करियर के लिए काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस साल आपको अपने करियर में कर्मफल दाता शनि देव की अपार कृपा प्राप्त होगी। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति और राहु की उपस्थिति आपकी राशि में आपके आर्थिक जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करेगी। ग़ौरतलब है कि इस दौरान आपके धन खर्च होने की भी आशंका दिखाई दे रही है।

मेष राशि (Mesh Rashi) के छात्रों के लिए वर्ष की शुरुआत मिले-जुले परिणामों के साथ होगी। इस समय उन्हें कई विपरीत परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि वर्ष का अंत गुरु बृहस्पति के शुभ प्रभाव के चलते आपको परीक्षा में सफलता दिलाने का कार्य करेगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा भी पूरा होगी। आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा निराशाजनक रह सकता है, जिसका कारण होंगे शनि देव। आपको इस कारण अपने परिवार का ज़रूरी साथ नहीं मिलेगा और माता पिता की सेहत भी खराब होने के योग बन सकते हैं।


अपनी हर समस्या का पाएं समाधान- ज्योतिषी अमूल्य शास्त्रीजी


वैवाहिक जातकों के जीवन में ये साल उथल-पुथल लेकर आने वाला है, क्योंकि साल की शुरुआत में शनि देव और मंगल देव की दृष्टि आपके शादीशुदा जीवन के लिए तनावपूर्ण रह सकती है। इस समय आपका संतान पक्ष भी थोड़ा व्याकुल रहेगा। हालांकि अप्रैल के बाद से सितम्बर तक स्थितियों में सुधार आएगा और नवंबर से अंत का समय आपके वैवाहिक और दाम्पत्य जीवन के लिए सबसे अच्छा साबित होने वाला है। इस वर्ष आपको राहु और केतु के चलते पेट संबंधित कोई समस्या हो सकती है। इसके अलावा थकान और मानसिक तनाव के साथ-साथ आपको कमर में दर्द भी हो सकता है। वहीं प्रेम जीवन के लिए इस वर्ष विशेष तौर से अप्रैल से सितंबर का समय सबसे बेहतर रहने वाला है। इस समय आप प्रेम विवाह में बंध सकते है।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार करियर


मेष राशिफल 2021 (Mesh Horoscope 2021) के अनुसार इस पूरे ही साल शनि देव के आपके दशम भाव में विराजमान रहने से आपके ऊपर उनकी अनुकूल दृष्टि पड़ती रहेगी। शनि देव का ये प्रभाव आपके करियर के लिए बेहद अच्छा साबित होने वाला है।


इस समय आपका करियर (Mesh Career Rashifal 2021) सामान्य के मुकाबले काफी बेहतर रहेगा। आपके अलग-अलग विदेशी संपर्क जुड़ेंगे। इस दौरान आपको कार्य के चलते विदेश की यात्रा पर जाने का भी अवसर मिलेगा। आप इस यात्रा से और अपने विदेशी स्रोतों से लाभ अर्जित करने में भी सफल रहेंगे।

इस समय नौकरीपेशा जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में प्रगति मिलेगी जिससे आपका आने वाला समय और अच्छा रहेगा। हालांकि इस साल की शुरुआत में मुख्यतौर से मध्य फरवरी से मध्य मार्च के बीच आपको कुछ परेशानी हो सकती है क्योंकि आशंका है कि इस समय कार्य क्षेत्र पर आपके ऊपर कोई झूठा इल्जाम लगे या किसी कारणवश आपका अपमान हो, जिससे आपकी छवि को नुक्सान पहुँच सकता है।

मेष राशि वाले उन जातकों को जो बिज़नेस करते हैं, उन्हें इस वर्ष थोड़ा ध्यान पूर्वक आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपको किसी प्रकार का नुक्सान उठाना पड़े।

हालांकि आप अपनी सतर्कता दिखाते हुए अपने बिज़नेस को रफ़्तार देने के साथ-साथ कई तरह की नई डील और नए समझौतों पर कार्य करते दिखाई देंगे, जिससे आपको लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो मेष राशि वाले जातकों का वर्ष 2021 में करियर काफी बेहतर दिखाई दे रहा है।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन


Mesh Finance Rashifal 2021 के अनुसार मेष राशि वाले जातकों के लिए ये वर्ष आर्थिक तौर पर कुछ चुनौतियाँ लेकर आने वाला है। जिसके चलते वर्ष की शुरुआत में आपको आर्थिक मामलों को लेकर कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

हालांकि इसके बाद आप लगातार आगे बढ़ेंगे और तरक्की करेंगे। विशेष रूप से आपके लिए अप्रैल से सितंबर के मध्य का समय, जब बृहस्पति आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होगा, वो समय आपकी आमदनी के लिए बेहद बेहतर रहने वाला है।


आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार गुरु बृहस्पति के इस गोचर से आप आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगे जिससे आपको कई प्रकार की मानसिक परेशानियों से भी निजात मिल सकेगी।

इसके बाद वर्ष के अंत में, सितंबर से नवंबर के बीच आर्थिक स्थितियों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थितियों में थोड़ी कमी महसूस करेंगे। उसके बाद 20 नवंबर से पूर्ण अच्छा समय आएगा।

साल के अंत में राहु की उपस्थिति आपकी राशि के दूसरे भाव में होने से आपको धन कमाने के कई अवसर देगी जिसका आप अच्छी तरह फायदा भी उठा पाने में सफल रहेंगे।

इस समय आपके ख़र्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी क्योंकि आप अपनी बीमारियों पर अच्छा-खासा धन खर्च करेंगे। वहीं माता जी का ध्यान रखें क्योंकि उन्हें भी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने पर आपका ख़र्चा होना संभव है।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मेष राशिफल 2021 के अनुसार मेष राशि वाले छात्रों के लिए वर्ष 2021 शिक्षा (Mesh Education Rashifal) के लिहाज से काफी मिल-झूले परिणाम लेकर आने वाला है। क्योंकि ग्रहों की चाल संकेत दे रही है कि इस वर्ष की शुरुआत में यानी जनवरी से मार्च तक आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस दौरान अपनी मेहनत को रफ़्तार देते हुए आगे बढ़ते रहें अन्यथा आपको परेशानी सकती है।

मार्च के बाद अप्रैल माह तक आपको कुछ विपरीत परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। इस समय आपका मन पढ़ाई-लिखाई में लगते हुए व्यर्थ के कार्यों में अधिक लगेगा।


इस समय आप खुद को कई चीजों में घिरा हुआ महसूस कर सकते हैं। जिसके चलते आपके स्वभाव में भी एक अजीब सा चिड़-चिड़ापन दिखाई देगा।

हालांकि इसके बाद मई से जुलाई तक का समय कुछ बेहतर होते हुए आपके लिए मिले-झुले परिणाम लेकर आएगा। इस समय आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए नवंबर का समय सबसे बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस समय आपको अपनी मेहनत के अनुकूल ही फलों की प्राप्ति होगी।

मेष राशि में मंगल देव का गोचर होने से ये आपके छठे भाव में 6 सितंबर से 22 अक्टूबर तक रहेगा, जिस कारण भी आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में ज़बरदस्त सफलता के योग बनेंगे।

इसके साथ ही आपके एकादश भाव में गुरु बृहस्पति की शुभ स्थिति भी आपको परीक्षा में अच्छे परिणाम देने का काम करेगी।

इससे विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में दाख़िला मिलने की संभावना बढ़ेगी और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे छात्र भी अपना अच्छा प्रदर्शन दिखा पाएंगे।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन


इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन (Aries Family Horoscope 2021) थोड़ा प्रतिकूलता लिए हुए है। क्योंकि कर्मफल दाता शनि देव का प्रभाव साल भर आपकी राशि के चौथे भाव पर रहने से आपको पारिवारिक सुख में कुछ कमी का अनुभव होगा।

शनि देव की उपस्थिति से आपको उम्मीद के अनुसार परिवार का साथ नहीं मिल सकेगा, जिससे आपको मानसिक चिंता साल भर सताती रहेगी।


इस समय कार्यक्षेत्र पर काम में अधिक व्यस्तता रहेगी जिसके चलते संभावना है कि आप अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि जब भी समय मिले उसे घरवालों के साथ ही व्यतीत करें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार मेष राशि के जातकों को इस साल किसी कारणवश अपने परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है। ये समय आपके लिए थोड़ा निराशाजनक रहेगा और आप नई जगह खुद को अकेला महसूस करेंगे।

साल 2021 के मध्य के बाद वाला समय विशेषरूप से जुलाई-अगस्त माह में आपकी अपने परिवार के साथ किसी बात को लेकर नोकझोक संभव है। इस दौरान आपकी माता-पिता का स्वास्थ्य पीड़ित रहने की भी अधिक संभावना दिखाई दे रही है।


इसके बाद सितंबर से नवंबर में स्थितियों में सुधार होने लगेगा। ये समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहेगा। इस समय आपका परिवार कोई प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना सकता है।

हालांकि आपके भाई-बहनों के लिए कुछ समस्याएं सकती है जिनसे आपको भी परेशानी होगी। इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें अन्यथा उनकी सेहत खराब होने से आपका धन भी खर्च हो सकता है।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान


वर्ष 2021 की शुरुआत आपके लिए खासा अच्छी नहीं कही जा सकती है, क्योंकि शुरुआत में जहाँ मंगल देव आपकी राशि के प्रथम भाव में होगें तो वहीं शनि देव की दृष्टि भी आपकी राशि के सप्तम भाव में होगी जिसके चलते आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा।


इसके साथ ही शुक्र देव 21 फरवरी से 17 मार्च के बीच आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में प्रवेश करेंगे जिससे आपको अपने वैवाहिक जीवन में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। इस समय आपको जीवन साथी के माध्यम से अच्छा लाभ और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।


इस दौरान जीवनसाथी और आपके बीच आपसी तालमेल का अभाव साफ़ देखा जाएगा। आपको अपने गुस्से पर ख़ास तौर से ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपके गुस्से की वजह से वैवाहिक जीवन में तनातनी अधिक रहेगी।


हालांकि इसके बाद साल के मध्य में यानी अप्रैल से स्थितियों में कुछ सुधार सकता है और ये सुधार सितंबर तक बरकरार रहेगा। ये समय आपके दांपत्य जीवन के लिए बहुत बेहतरीन साबित होगा।

संतान पक्ष के लिए भी ये समय मिलाजुला रहेगा। लेकिन विशेषतौर से अप्रैल से सितंबर के मध्य में समय काफी बेहतर देखा जाएगा क्योंकि उस दौरान आपकी संतान प्रगति करेगी।


इस समय आप और आपका जीवनसाथी अपने रिश्ते को अहमियत देते हुए एक दूसरे के प्रति समझदारी और निकटता का एहसास और आभास करेंगे।

इसके बाद मध्य सितंबर से मध्य नवंबर के मध्य जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। जिससे आपको भी मानसिक परेशानी होगी। फिर नवंबर से अंत का समय काफी अच्छा रहेगा। संतान भी नवंबर से दिसंबर के बीच अच्छा करेगी और उन्हें उन्नति की प्राप्ति होगी।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन


मेष प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम में पड़े जातकों की बात करें तो ये वर्ष अपने अंदर आपके लिए बहुत कुछ समेटे हुए नज़र रहा है।

साल की शुरुआत भले ही आपके अनुसार अच्छी नहीं हो लेकिन मध्य का समय विशेष तौर से अप्रैल से सितंबर तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए काफी अनुकूल और बेहतर दिखाई दे रहा है।

उन जातकों के लिए समय सबसे अच्छा रहेगा जो अपने प्रियतम संग प्रेम विवाह में बंधना चाहते हैं, उन्हें सफलता प्राप्त हो सकती है।


इस समय आप अपने प्रेमी संग बेहतरीन पलों का आनंद लेंगे और प्रेमी संग अपनी किसी मनचाही इच्छा को पूरा करने की ओर आगे बढ़ेंगे।

हालांकि अप्रैल से पहले और सितंबर से नवंबर के मध्य में आपको विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी क्योंकि इस समय स्थितियाँ काफी कठिन रह सकती है।


ये समय आपके प्यार की परीक्षा लेगा जिस दौरान आपको और प्रियतम को अपनी समझदारी दिखाते हुए आपस में किसी भी तरह की बहस बाजी से बच कर रहना होगा।

इसके अतिरिक्त जून-जुलाई के मध्य प्रियतम से लड़ाई झगड़ा हो सकता है। इस समय खुद के अहम को पीछे रखते हुए रिश्ते को सुधारने की ओर ध्यान दें, बाकी स्थिति अनुकूल रहेगी।


मेष राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

मेष हेल्थ राशिफल 2021 (Mesh Health Rashifal) के अनुसार ये वर्ष स्वास्थ्य के मामले में मेष राशि वाले जातकों के लिए ठीक-ठाक रहने की उम्मीद है, लेकिन इस दौरान संभावना ये भी है कि अत्यधिक काम के कारण आपको थकान और तनाव से दो-चार होना पड़े जिसके चलते आपकी कुछ हद तक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं।

इस वर्ष छाया ग्रह केतु की स्थिति आपकी राशि के अष्टम भाव में और राहु की द्वितीय भाव में होने से आपको असंतुलित भोजन की वजह से पेट संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

इस वर्ष आपको गुदा रोग और रक्त संबंधी विकार हो सकता हैं। 35 वर्ष से ज्यादा की आयु के जातकों को कमर में दर्द और स्लिप डिस्क की शिकायत के साथ-साथ गैस की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अपना ध्यान रखें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय


©2020 by maakalivastujyotish.