• amulya panda

मकर राशिफल 2020




मकर राशिफल 2020


मकर राशि के स्वामी शनि वर्ष 2020 की शुरुआत में आपकी राशि से 12वें स्थान में विराजमान रहेंगें। जो यह दर्शाते हैं कि पिछले वर्ष में जो आपके लिए खर्च की समस्याएं उत्पन्न हुई थी वें इस वर्ष की शुरुआत में भी आपके लिये फिजूल खर्ची के योग बन रहे हैं। मकर वर्ष कुंडली 2020 के अंदर आपकी राशि से 12वें स्थान पर पांच ग्रहों का एक साथ होना, आपके लिये थोड़ी समस्याएं खड़ा करने वाला हो सकता है। परन्तु इसका लाभ भी है अगर आप व्यापार करते हैं तो आपको इस समय बाहरी देशों के साथ अपना व्यापार बढ़ाने का मौका मिलेगा। आयात-निर्यात के क्षेत्र में आपको सफलता मिल सकती है। विदेश यात्रा अथवा जन्मस्थान से दूर जाने के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। Makar Rashifal 2020 में मंगल का लाभ स्थान में होना आपके अंदर हर समस्या से लड़ने की शक्ति प्रदान करेगा। इस वर्ष आपकी राशि पर शनि की साढेसाती का प्रथम चरण समाप्त हो जाएगा। जिससे आपको काफी राहत मिलेगी।

वर्ष राशिफल 2020 में 24 जनवरी को शनि राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में प्रवेश कर जाएंगें। स्वराशि के शनि का होना आपके लिये शनि का शश महायोग बनाएगा। जिससे आपके कार्यक्षेत्र की स्थिति में काफी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में आ जाएंगें। जो कि बृहस्पति की नीच राशि भी है। नीच राशि का गुरु शुभ नहीं माना जाता है परन्तु आपकी राशि में पहले से ही शनि विराजमान हैं जो कि स्वराशि के हैं। इनके साथ बृहस्पति का गोचर करना नीचभंग राजयोग बनाता है। इसका लाभ आपको अपनी शारीरिक क्षमताओं में, योजनाओं में, धन, मान-प्रतिष्ठा, सगे-संबंधियों के बीच अपना रूतबा बढ़ाने में सहयोग करेंगा। आपको इनमें सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा।

11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे हैं जिसका प्रभाव आपको दिखायी देगा। इससे कार्यक्षेत्र में अरुचि पैदा हो सकती है। हो सकता है कि आपके कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव हो, जैसे कि स्थान परिवर्तन। क्योंकि Makar Rashifal 2020 के अनुसार आपकी कुंडली में स्थान परिवर्तन का योग भी बन सकता है। इस समय पर आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है।

14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें। वक्र होने पर गुरु का प्रभाव हर क्षेत्र में बंट जाता है जिससे आपके कार्य की गति थोड़ी धीमी रहने के आसार हैं। लेकिन आपको कार्यक्षेत्र के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में लाभ दिखना शुरु हो जाता है।


30 जून को गुरु आपकी राशि से पुन: 12वें स्थान में चले जाएंगें। जिससे पिछले कुछ समय से रूके हुए कार्य जो आप कर नहीं पाए थे वह दोबारा करने का मौका मिलेगा। पंचम दृष्टि घर के स्थान पर होने से नये घर के योग भी बन सकते हैं।

13 सितंबर को गुरु के मार्गी होने से फ्यूचर को लेकर आपकी योजनाएं बननी शुरु हो जाएंगी। आपके अंदर एक नया

आत्मविश्वास भी पैदा होगा।

23 सितंबर को राहू आपकी राशि से पंचम स्थान पर स्थित हो जाएगा। पंचम स्थान का राहू आपको थोड़ा सा परेशान

कर सकता है और दुविधा में डाल सकता है। राहू का वृषभ राशि में होना उच्च का माना जाता है। इसके उच्च प्रभाव से आपके मान सम्मान में भी वृद्धि होगी। लेकिन इस मान-सम्मान को पाने के लिये आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। शिक्षा और संतान के लिये वर्ष 2020 राहू के प्रभाव से अच्छा जाने वाला है। विशेषकर जो महिलाएं संतान के लिये प्लानिंग कर रही हैं उनको अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। नियमित रूप से संतान गोपाल मंत्र का जाप जरुर करें। जिससे कि आने वाली संतान भी सद्गुण और सेहतमंद हो। देश भर के जाने-

माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।

इसी वर्ष केतु भी राशि परिवर्तन करेंगें। लेकिन वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से 12वें स्थान पर चार ग्रहों के साथ

स्थित होंगे। जिससे समय –समय पर आपके अंदर आस्था का भाव बहुत प्रबल होगा और कभी-कभी नास्तिकता भी बढ़ सकती है लेकिन केतु का 12वें स्थान का होना आपके लिये कुछ मायनों में अच्छा रहने वाला है। केतु का परिवर्तन होने के पश्चात केतु आपकी राशि से लाभ स्थान में आ जाएगें। लाभ स्थान का केतु शुभ माना जाता है और ये वैसे भी अपनी उच्च मानी जाने वाली राशि वृश्चिक में आ जाएंगें। जिसका फल आपको मंगल की भांति मिलेगा।

मकर राशि की वर्ष कुंडली 2020 में 29 सितंबर को शनि मार्गी हो जाएंगें। जो आपके कार्यक्षेत्र के लिये शारीरिक क्षमता, बल बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे। धन प्राप्ति के भी आपके लिये अच्छे योग बनेंगें। इस समय में आप शेयर मार्किटिंग आदि योजनाओं में पैसा लगा सकते हैं। लाभ प्राप्त होगा।

20 नवंबर को गुरु का राशि परिवर्तन कर पुन: मकर राशि में आने से आप अपनी पूर्ण ऊर्जा से अपने कार्य को बनाने में लग जाएंगें। इसके साथ ही बीते समय में देखा हुआ सपना साकार होता हुआ भी दिखाई देगा।

वर्ष की शुरुआत में राहू आपकी राशि से छठे स्थान पर विराजमान रहेंगें जो आपके लिए थोड़ी बहुत परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं। विशेषकर शारीरिक कष्ट अधिक हो सकता है। कमर में दर्द की समस्या, जोड़ों के दर्द की समस्या, सर्वाइकल उत्पन्न कर सकते हैं। शत्रु भी इस समय बढ़ सकते हैं। छठे स्थान में राहू का होना आपको प्रतिस्पर्धा में बहुत ज्यादा मेहनत करवा सकता है। खासकर जो छात्र विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं। उनको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। बुरी संगत से बचकर रहें।




मकर प्रेम राशिफल 2020


Makar Love Rashifal के अनुसार प्रेम के मामले में यह वर्ष 2020 आपके लिये बहुत बढ़िया रहने वाला है। चूंकि प्रेम के कारक ग्रह शुक्र हैं जो कि आपकी राशि के लिये योगकारी ग्रह भी है। ऐसे में प्यार का परवान चढ़ना तय माना जा सकता है। वर्ष कुंडली 2020 में कार्यस्थल पर आपकी प्रेम कहानी जन्म ले सकती है। यानी की हो सकता है कि आप ऑफिस में किसी सहयोगी के प्रेम पाश में बंध जाएं। यह वर्ष उन मकर प्रमियों के लिए भी अच्छा रहने वाला है जो प्रेम विवाह करना चाहते हैं। प्रेम विवाह के इच्छुक जातक अपने लिए यह वर्ष अनुकूल रहने की उम्मीद कर सकते हैं। आपको इस वर्ष विवाह हेतु अपने परिवार की स्वीकृति मिल सकती है। जिससे आपके प्रेम विवाह में में बनी बाधाएं दूर होंगी। आप अपने प्रिय व प्रेयसी के साथ नये जीवन की शुरूआत कर सकेंगे।

वर्ष कुंडली 2020 में 24 जनवरी को शनि राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में प्रवेश कर जाएंगें। स्वराशि के शनि का होना आपके लिये शनि का शश महायोग बनाएगा। जो आपके लिए लाभदायक है वैसे इस योग को विशेषतः कार्यक्षेत्र के शुभा माना गया है लेकिन इसका प्रभाव आपके प्रेम पर भी पड़ेगा। क्योंकि जब आप कार्यक्षेत्र में अच्छा कर रहे होंगे तब आप खुश होंगे। जिससे आपका मन शांत होगा।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


2020 की वार्षिक कुंडली में 30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में आ जाएंगें। जो बृहस्पति की नीच राशि मानी जाती है। नीच राशि का गुरु शुभ नहीं माना जाता है। परंतु यह आपके लिए शुभ ही होगा। क्योंकि आपकी राशि में पहले से ही शनि विराजमान हैं जो कि स्वराशि के हैं। इनके साथ बृहस्पति का गोचर करना नीचभंग राजयोग बनाता है। जिसके फल स्वरूप आपके प्रेम में विश्वास व निष्ठा का भाव प्रबल होगा। साथी आपके प्रति व आप साथी के प्रति समर्पण का भाव रखेंगे। इसके साथी ही परिवार में भी प्रेंम बढ़ेगा।

11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे हैं जिसका प्रभाव मकर प्रेममियों को (Makar Lovers) को दिखायी

देगा। हो सकता है कि इस समय आपके व साथी के बीच थोड़ा तनातनी हो जाए। जिससे आपके रोमांटिक जीवन

(Makar Rashi Romance) में तनाव आ जाए। इसलिए इस समय आपको धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है। 14

मई को गुरु वक्री हो जाएंगें। वक्र होने पर गुरु का प्रभाव हर क्षेत्र में बंट जाता है जिसका प्रभाव आपके आपके प्रेम प्रसंग पर भी पड़ेगा। शनि के कारण को परेशानियां आ रही थी वे कम होंगी।


मकर कुंडली 2020 में 13 सितंबर को गुरु के मार्गी हो रहे हैं। ऐसे में आप अपने प्रेम संबंध के लिए कुछ योजनाएं बना सकते हैं। परंतु 23 सितंबर को राहू आपकी राशि से पंचम स्थान पर स्थित हो जाएगा। पंचम स्थान का राहू आपको थोड़ा सा परेशान कर सकता है और आपको दुविधा में डाल सकता है। लेकिन 20 नवंबर को गुरु राशि परिवर्तन कर पुन: मकर राशि में आ रहे हैं जिससे आप अपनी पूर्ण ऊर्जा के साथ अपने संबंधों में सुधार करने में लग जाएंगें। कुल मिलाकर यह वर्ष मकर प्रमियों के लिए अच्छा रहने वाला है।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।




मकर करियर राशिफल 2020


मकर करियर राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष मकर राशि के जातकों के करियर के लिये नई ऑपोर्च्युनिटिज़

मिलेंगी। करियर में नये अवसर मिलेंगें। व्यापार जगत में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है विशेषकर जो व्यक्ति

फैशन के व मेक-अप, डिजाइनिंग, गारमेंट्स आदि फिल्ड से जुड़े हैं उन्हें अच्छी सफलता मिलने के योग भी बनेंगें। मकर वर्ष कुंडली 2020 के अंदर आपकी राशि से 12वें स्थान पर पांच ग्रहों का एक साथ होना। जो कुछ मायनों में आपके लिए हानिकारक है परंतु यह आपके करियर के लिए लाभकारी है। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको फायदा होगा। जो जातक बाहरी देशों के साथ अपना व्यापार बढ़ाना चाहते हैं उन्हें इसका मौका मिलेगा। जो जातक आयात-निर्यात के क्षेत्र में काम करते हैं तो ऐसे में उनको सफलता मिल सकती है।

2020 की वर्ष कुंडली में 24 जनवरी को शनि राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में प्रवेश कर जाएंगें। स्वराशि के शनि का होना आपके लिये शनि का शश महायोग बनाएगा। जो आपके लिए कई मायनों में लाभप्रद होने वाला है। बात करें इस योग की और आपके करियर (Makar Career) की तो इस योग के प्रभाव से आपके कार्यक्षेत्र की स्थिति में काफी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा। आपकी पदोन्ती भी हो सकती है। नये प्रोजेक्ट या परियोजना की आपको दायित्व भी मिल सकता है। ऑफिस में पद व प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


मकर राशि के करियर राशिफल 2020 में 30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में आ जाएंगें। जो कि बृहस्पति की नीच राशि भी है। चूंकी आपकी राशि में पहले से ही शनि विराजमान हैं जो कि स्वराशि के हैं। इनके साथ बृहस्पति का गोचर करना आपके लिए नीचभंग राजयोग का निर्माण करेगा। जो आपके लिए शुभ है। इससे भी आपको अपने करियर को आगे ले जाने में सहायता मिलेगी। जिससे आप भविष्य के लिए योजनाएं बना सकेंगे।

इसके अलावा 11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे हैं जिसका प्रभाव आपको अपने करियर पर दिखायी देगा। इससे आपके मन में कार्यक्षेत्र के लिए अरूचि पैदा हो सकती है। हो सकता है कि आपके कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव हो, या आप करने की कोशिश करें। जैसे कि स्थान परिवर्तन। दरअसल Makar Rashifal 2020 के अनुसार आपकी कुंडली में स्थान परिवर्तन का योग भी बन सकता है। इसी के चलते आप अपना कार्यस्थान में बदलाव कर सकते हैं या करने की सोच सकते हैं। 14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें। वक्र होने पर गुरु का प्रभाव हर क्षेत्र में बंट जाता है। जिसके चलते आपको करियर में भी सहयोग मिलेगा।

23 सितंबर को राहू मकर राशि से पंचवे स्थान पर स्थित हो जाएगा। पंचम स्थान का राहू आपको थोड़ा सा परेशान कर सकता है और दुविधा में डाल सकता है। जिसके चलते आप काम को लेकर परेशान हो सकते हैं। मकर वर्ष कुंडली 2020 में 29 सितंबर को शनि मार्गी हो जाएंगें। जो आपके कार्यक्षेत्र के लिये शारीरिक क्षमता, बल को बढ़ाने का कार्य करेंगे। 20 नवंबर को गुरू एक बार फिर मकर राशि में आ जाएंगे। जिससे आप पूरी ऊर्जा के साथ अपने काम में आगे बढ़ेंगे। कुल मिलाकार यह साल आपके कार्य व व्यापार के लिए ठीक रहने वाला है।

2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध

ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।




मकर वित्त राशिफल 2020


मकर फाइनेंस राशिफल 2020 के मुताबिक इस वर्ष फाइनेंस में बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं। चूंकि धन के मालिक शनि देव स्वयं हैं और लाभ स्थान के स्वामी मंगल हैं जो कि वैसे भी वर्ष कुंडली में आपकी राशि से लाभ स्थान में विराजमान हैं जिससे आपकी फाइनेंशियल कंडीशन दिन ब दिन मजबूत होने के आसार हैं। हालांकि शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण आपकी आकांक्षाओं को और अधिक बढ़ा सकता है। मकर राशि के स्वामी शनि वर्ष 2020 की शुरुआत में ही आपकी राशि से 12वें स्थान में विराजमान रहेंगें। जो जिसका आशय कि पिछले वर्ष में जो आपके लिए खर्च की समस्याएं उत्पन्न हुई थी वें इस वर्ष की शुरुआत में भी आपके लिये फिजूल खर्ची के योग बनएंगी। जिससे धन अधिक खर्च होगा। इसलिए आपको इस मामले में अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

जनवरी माह के अंत में शनि मकर राशि में आ जाएगे जिसके चलते आपके लिए शश योग बनेगा। जिसके चलते आपके कार्यक्षेत्र में बदलाव होगा। जो आपके वित्तीय स्थिति को मजबूत करमें में आपकी मदद करेगा। मकर वर्ष कुंडली में 30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में आ जाएंगें। जो बृहस्पति की नीच राशि भी है। कहते कि नीच राशि का गुरु शुभ नहीं होता है लेकिन यह आपके लिए शुभ है क्योंकि आपकी राशि में पहले से ही शनि विराजमान हैं जो कि स्वराशि के हैं। इनके साथ बृहस्पति का आना नीचभंग राजयोग बनाता है। जिससे आपको धन लाभ होगा।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे हैं। जो आपके वित्तीय स्थिति के लिए ठीक नहीं है। परंतु 14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें। वक्र होने पर गुरु का प्रभाव बंट जाएगा। जिसका लाभ आपको फाइनेंस में होगा। Makar Kundli 2020 में 13 सितंबर को गुरु के मार्गी हो जाएंगे। जिसके चलते आप अपने वित्त से संबंध में कुछ योजनाएं बना सकते हैं। या किसी योजना में निवेश कर सकते हैं। 23 सितंबर को राहू आपकी राशि से पंचम स्थान में आ जाएंगे। जिससे आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं। धन को लेकर आप तनाव में आ सकते हैं।

मकर राशि की वर्ष कुंडली 2020 में 29 सितंबर को शनि मार्गी हो जाएंगें। जिससे आपके लिए धन प्राप्ति के अच्छे योग बनेंगें। इस समय आप शेयर मार्किटिंग आदि योजनाओं में पैसा लगा सकते हैं। जिससे आपको लाभ प्राप्त होगा। वर्ष के अंत समय में 20 नवंबर को गुरु का राशि परिवर्तन कर पुन: मकर राशि में आ जाने से बीते समय में देखा हुआ आपका सपना साकार होता हुआ भी दिखाई देगा। कुल मिला कर यह वर्ष आपके वित्तीय स्थिति के लिए अच्छा रहने वाला है। इस योग की और आपके करियर (Makar Career) की तो इस योग के प्रभाव से आपके कार्यक्षेत्र की स्थिति में काफी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा। आपकी पदोन्ती भी हो सकती है। नये प्रोजेक्ट या परियोजना की आपको दायित्व भी मिल सकता है। ऑफिस में पद व प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।




मकर पारिवारिक राशिफल 2020


परिवार के लिये यह वर्ष मिला जुला रहेगा क्योंकि इस वर्ष बृहस्पति देव वक्री मार्गी और स्थान परिवर्तन करते रहेंगें

जिससे आपके सगे सबंधी परिवार के अंदर शुभाशुभ प्रभाव आपको देखने को मिलेगा। लेकिन अंतत: गुरु और बुध के प्रभाव से परिवार में आपस में प्रेम और सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

Makar Family Rashifal 2020 में मंगल का लाभ स्थान में होना आपके अंदर हर समस्या से लड़ने की शक्ति प्रदान

करेगा। घर में चल रहे विवाद को आप सुलझाने में सफल हो सकते हैं। इस वर्ष आपकी राशि पर शनि की साढेसाती का प्रथम चरण समाप्त हो जाएगा। जिससे आपको काफी राहत मिलेगी। आप अपने परिवार पर ध्यान दे पाएंगे। 30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में आ जाएंगें। जो कि बृहस्पति की नीच राशि भी है। आपकी राशि में पहले से ही शनि विद्धनाम हैं जो कि स्वराशि के हैं। इनके साथ बृहस्पति का गोचर करना नीचभंग राजयोग बनाता है। जो सगे- संबंधियों के बीच अपना रूतबा बढ़ाने में सहयोग करेंगा।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे हैं जिसका प्रभाव आपको दिखायी देगा। आपके परिवार में शांति व

समृद्धि का नाश होगा। इस समय आपको अपने शत्रु पक्ष से सावधान रहना होगा। क्योंकि वे आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। 14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें। वक्र होने पर गुरु का शुभ प्रभाव आपके परिवार में एक बार फिर खुशहाली लाएगा। शत्रु का भी भय कम होगा।

Makar Family Rashifal 2020 के मुताबिक 13 सितंबर को गुरु के मार्गी हो जाएंगे। जिससे आप अपने परिवार के

भविष्य के लिए नये योजनाएं बनाएंगे। 23 सितंबर को राहू आपकी राशि से पंचम स्थान पर स्थित हो जाएगा। पंचम

स्थान का राहू आपको थोड़ा सा परेशान कर सकता है और दुविधा में डाल सकता है। इसी के कारण आप परिवार को लेकर आश्वस्त नहीं होंगे। संतान के लिये वर्ष 2020 राहू के प्रभाव से अच्छा जाने वाला है। विशेषकर जो लोग संतान सुख पाने की योजना बना रहे हैं। महिलाओं को नियमित संतान गोपाल मंत्र का जाप जरुर करना चाहिए। जिससे कि आने वाली संतान सद्गुण और सेहतमंद होगी।

20 नवंबर को गूुरू राशि परिवर्तन कर दोबारा आपकी राशि में आ जाएगा। जिसके चलते आप पारिवारिक निर्णय लेने में सक्षम रहोगे। लेकिन इस वर्ष की शुरूआत में ही राहू आपकी राशि से छठे स्थान पर विराजमान रहेंगें जो आपके लिए थोड़ी बहुत परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं। विशेषकर शारीरिक कष्ट अधिक हो सकता है। जिसके चलते आपके परिवार में तनाव वातावरण का निर्माण हो सकता है। कुल मिला कर यह साल मकर राशि के जातको के लिए परिवार की दृष्टि से बेहतर रहने वाला है।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों

से परामर्श करें।

©2020 by maakalivastujyotish.