• amulya panda

धनु राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal 2020)

धनु राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal 2020)



की माने तो साल 2021 धनु राशि वालों के लिए सकारात्मक परिणाम अधिक देने वाला होगा। इस वर्ष की शुरूआत में राशि का स्वामी बृहस्पति का त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आप जातकों के लिए इस समय आपको सुखद उत्तम परिणाम देगा यह कह सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी समय पठन-पाठन में रुचि को और भी बढ़ाएगा। प्रेमियों के लिए यह समय शुभ संकेत दे रहा है। प्रेम के पथ पर साथी का अच्छा साथ मिलेगा। वैवाहिक जीवन के लिए भी सयम सही है। इस समय आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। सूर्य का धनु

राशि में बुध के साथ एक आदित्य योग बनाना धनु नौकरीपेशा वाले जातकों के कार्यक्षेत्र बेहतर परिणाम देगा।


क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी होकर सूर्य का सुख स्थान में आना सुख संबंधी योग देने वाला बन जाता है। पराक्रमेश का स्वग्रही दृष्टि पराक्रम में भी अच्छा योग बना देता है। जिसके चलते आप कार्यस्थल पर बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। जिससे आपके सहयोगी काफी प्रभावित होंगे। धन के लिए अच्छा समय है। धन लाभ होगा। पूर्व में किए गए निवेश से अच्छा लाभ मिल सकता है। बिज़नेस कैरियर वालों के लिए भी एक बहुत अच्छा समय है। सफलता आपकी कदम चूमेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय आपके लिए सही है। सेहत को लेकर अधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।


फरवरी का महीना भी धनु राशि वालों के लिए बहुत अच्छा जाने वाला होगा, क्योंकि राशि का स्वामी पराक्रमेश होकर सुख स्थान में विराजमान होंगे। सुख संबंधी सारी चीजों का योग बनाएगा। सुख के घर में चार ग्रहों का एक साथ आना एक चतुर ग्रही राजयोग भी बनाएगा। जिससे आपको कार्य में सफलता मिलेगी। मंगल का स्वग्रही हो कर धन पर दृष्टि डालना धनेश का होना धनु जातकों के धन पक्ष में प्रचुर मात्रा में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस समय आपको अप्रत्याशित स्त्रोत से लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिए भी समय उत्तम रहेगा। प्रेम करने वालों के लिए भी अच्छा समय है। विदेश जाने की ईच्छा रखने वाले अगर प्रयास करें तो विदेश संबंधी योग भी बन सकते हैं।


पहली तिमाही का अंतिम महीना मार्च भी धनु राशि वालों के लिए बेहतर रहेगा कह सकते हैं क्योंकि राशि का स्वामी बृहस्पति का धन का स्वामी होकर पराक्रमेश के साथ पराक्रम स्थान में विराजना आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा। जिससे आप अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में सक्षम बनेंगे। जिसका लाभ आपको होगा। सूर्य का भी राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में आना सुख के घर में बैठना सुख संबंधी योग कार्यक्षेत्रमें विस्तार करने में आपकी सहायता करेगा। कार्यक्षेत्र वालों के लिए इस समय प्रमोशन इंक्रीमेंट संबंधी योग भी बनता दिखायी दे रहा है। व्यापार बिज़नेस करने वालों के लिए समय ज्यादा अच्छा नहीं कह सकते हैं।


व्यापार भाव में राहु मंगल का अंगारक योग जो व्यापार के लिए ठीक नहीं माना जाता है। व्यापार में अधिक फायदा ना होने के कारण मन में क्रोध और कर्मचारियों में रोष की भावना रहेगी। क्रोध पर काबू रखने की कोशिश करें। इससे आपको लाभ होगा।


साल 2021 के अंतिम तिमाही के पहले चरण यानि अक्टूबर में सूर्य का राशि परिवर्तन करके कन्या में मंगल के साथ बैठना धनु राशि के प्रेमी जातकों के लिए उत्तम रहेगा। लेकिन वैवाहिक जीवन संघर्षभरा रह सकता है। जीवनसाथी के साथ मतभेद की वजह से मानसिक तनाव बने रहने की संभावना है। वहीं साल के अंतिम महीनों नवंबर और दिसंबर में विवाह के योग बन रहे हैं। आपको विवाह के अच्छे प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो इस वर्ष भाग्य आपका साथ देगा।


वर्ष 2021 में राहु आपकी राशि के छठें भाव में विराजमान होगा, इसकी वजह से आपको प्रेम जीवन में मिलेजुले परिणाम प्राप्त होंगे। केतु आपकी राशि के 12वें भाव में होंगे, जिसकी वजह से जीवनसाथी को आप कष्ट पहुंचा सकते हैं और जिसका असर वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके प्रेम प्रसंग धनु लव राशिफल 2021 के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। लेकिन आप अपने प्रेमी के साथ यादगार पल बिताएंगे और अपने प्रेम को गंभीरता के साथ लेंगे।


धनु प्रेम राशिफल 2021


धनु लव राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal Love 2021) के अनुसार प्रेम के मामले में यह साल आपके लिये मिलाजुला रहने वाला होगा। ग्रहों की स्थिति के अनुसार जनवरी, मई और नवंबर प्रेम के मामलों में अति उत्तम रहेगा। साल की शुरुआत में बृहस्पति का त्रिकोण में होकर केंद्र त्रिकोण राजयोग बनाना, प्रेमी जातकों के लिए शुभ संकेत दे रहा है। आप प्यार की राह में अपने साथी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। वहीं वैवाहिक जीवन में आप अपने पार्टनर के साथ यात्रा की योजना बना सकते हैं। साल का फरवरी माह प्रेमियों के लिए उत्तम रहेगा। इस महीने आप काफी रोमांटिक रहने वाले हैं।



धनु प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, अप्रैल का महीना वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा लेकिन आपको संयम बनाकर चलना होगा। दूसरी ओर प्रेमियों के लिए उतार-चढ़ाव वाला होगा। आपका अपने पार्टनर से मतभेद की वजह से लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। वहीं मई का महीना प्रेम के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। आपको अपने प्रेमी का भरपूर सहयोग मिलेगा। आपके संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। इसके अलावा जून के महीने में पंचम स्थान पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ना प्रेम जीवन के लिए अति उत्तम रहने वाला है।

धनु लव राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal Love 2021) के मुताबिक, जुलाई के महीने में सूर्य का मिथुन में आना सुखसंबंधी योग बनाता है। इसलिए धनु राशि के प्रेमी जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आप अपने प्रेम जीवन को एक नया आयाम देंगे। वहीं अगस्त में बृहस्पति का प्रेम के घर को देखना और पराक्रम पर दृष्टि डालना, प्रेम जीवन के लिए शानदार रहने वाला है। लेकिन वैवाहिक जीवन में आपकी साथी के साथ अनबन हो सकती है। लिहाजा आपको वाणी पर संयम बनाए रखना होगा। सिंतबर में आपको अपने पार्टनर से भरपूर प्रेम मिलेगा आप अपने प्रेमी की बातों के समझेंगे और आपके संबंधों में मिठास आएगी। धनु राशि के प्रेमी जातक अगस्त और सितंबर में खूबसूरत रोमांटिक यात्राएं कर सकते हैं। लेकिन आपको अपने प्रेमी पर क्रोधित होने से बचना होगा।


धनु करियर राशिफल 2021




धनु करियर राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal Career 2021) के मुताबिक, करियर के मामले में यह साल आपके लिए अपार सफलता मिलने के संकेत दे रहा है। वहीं करियर के लिहाज से जनवरी, मई, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का महीना काफी उत्तम रहने वाला है। आपको बस मन लगाकर मेहनत करनी होगी और आपको मनचाहा परिणाम प्राप्त होगा। 2021 के पहले महीने यानि जनवरी में सूर्य का धनु राशि में बुध के साथ एक आदित्ययोग बनाना और कार्यक्षेत्र का स्वामी होकर सूर्य का सुख स्थान में आना सुखसंबंधी योग बनाता है। इसकी वजह से बिजनेस और नौकरीपेशा वालों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। सफलता आपके कदम चूमेगी।


धनु करियर राशिफल 2021 के अनुसार, फरवरी में गुरु पराक्रमेश होकर सुख स्थान में बैठेगा और सुख के घर में चार ग्रहों का एक साथ आना चतुरग्रही राजयोग बनाता है, जिससे आपको कार्यक्षेत्रमें सफलता प्राप्त होगी। वहीं मार्च में सूर्य का कुंभ में आना और सुख के घर में बैठना सुख संबंधी योग बनाता है, जिससे आपके कार्यक्षेत्र में विस्तार होने की संभावना है। नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन, इंक्रीमेंट मिल सकता है। लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए यह समय सही नहीं है, क्योंकि व्यापार भाव में राहु मंगल का अंगारक योग बना रहा है।


धनु करियर राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal Career 2021)


के अनुसार, दूसरे तिमाही के पहले चरण यानि अप्रैल में नौकरीपेशा वालों को अपने अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी और पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। वहीं दूसरी ओर व्यापारी वर्ग अपने व्यवसाय में विस्तार कर सकता है। इसके अलावा मई में लग्न के शनि का लग्नेश होना, सूर्य का राशि परिवर्तन कर उच्च का होकर सुख के घर में बैठना, करियर को नए आयाम पर ले जाने के संकेत दे रहा है। लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए यह समय उतार-चढ़ाव वाला रहने की आशंका है। इस समय मेहनत करने पर ही उचित परिणाम प्राप्त होंगे।


धनु वित्त राशिफल 2021


धनु फाइनेंस राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal Finance 2021)


के अनुसार, यह साल वित्त के मामले में शानदार रहने के संकेत दे रहा है। इस साल आपको आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही रुका हुआ धन आपको इस साल मिलने की संभावना है। लिहाजा वित्तीय मामलों के लिए जनवरी, जलुाई से सितंबर और अक्टूबर का महीना काफी बेहतरीन रहने वाला है। साल के प्रथम माह यानि जनवरी में सूर्य का कार्यक्षेत्र का स्वामी होकर सुख स्थान में आना सुख संबंधी योग बनाना, धन लाभ के लिए अच्छा समय रहेगा। आपके द्वारा पहले किए गए निवेश से आपको धन लाभ मिल सकता है।



धनु वित्त राशिफल 2021 के मुताबिक, वित्त के मामले में फरवरी के महीने में मंगल का स्वग्रही होकर धन पर दृष्टि डालना धनेश का होना धनु जातकों के धन पक्ष में बढ़ोत्तरी कर सकता है। इस समय आपको अप्रत्याशित मुनाफा प्राप्त हो सकता है। कारोबार संबंधी विदेश यात्रा करने से आपको धन लाभ मिलने की संभावना है। वहीं मार्च में बिजनेस भाव में राहु, मंगल का अंगारक योग बनाना आपके मन में क्रोध पैदा कर सकता है जिससे आपको धन हानि भी हो सकती है।


साल 2021 के दूसरे तिमाही के पहले चरण यानि अप्रैल में आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी रहेगी। वहीं मई के महीने में आपको एक्स्ट्रा आमदनी के कई मौके मिल सकते हैं। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत हो जाएगी। दूसरे तिमाही के अंतिम महीने यानि जून में आपके लिए धन खर्च के योग बन रहे हैं। इसलिए आपको फिजूल खर्ची से बचना होगा। इस समय की गई बचत भविष्य में आपके काम आएगी। साथ ही जून और जुलाई माह में किसी प्रकार का निवेश करने और उधार देने से आपको बचना चाहिए।


धनु पारिवारिक राशिफल 2021


धनु फैमिली राशिफल 2021(Dhanu Family Rashifal 2021)

के अनुसार पारिवारिक जीवन इस साल काफी अच्छा रहने वाला है। इस साल आपको परिजनों का भरपूर साथ मिलेगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी। साथ ही इस साल नवविवाहित दंपत्ति के घर किलकारी गूंज सकती है। खासतौर पर जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच मामा पक्ष के लोगों के साथ आप यात्रा पर जा सकते हैं।


साल 2021 के पहले महीने यानि जनवरी में शुक्र मकर राशि में गोचर करेगा, इसकी वजह से आपको परिवार में सम्मान प्राप्त होगा। हालांकि आपका परिजनों के साथ मतभेद हो सकता है लेकिन परिजन आखिरी में आपकी बात से ही सहमत भी हो जाएंगे। वहीं 21 फरवरी में शुक्र कुंभ में प्रवेश करेगा, जिसकी वजह से आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ मधुर संबंध बना पाने में कामयाब हो सकेंगे। साथ ही आपके रिश्तेदार आपसे कोई सलाह भी ले सकते हैं। इसके अलावा मार्च में शुक्र का मीन में परिवर्तन होगा, इसकी वजह से आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे।


धनु पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार, 10 अप्रैल को शुक्र मेष राशि में चले जाने से आपको परिवार से संबंधित कुछ खुशखबरी मिल सकती है। वहीं 26 मई को बुध मिथुन में गोचर करेंगे, जिससे आपका परिजनों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। लिहाजा आपको पहले उनकी बातों को सुनना जरूरी होगी ताकि आप उनके साथ तर्क-वितर्क कर सकें। हालांकि यह केवल आनंद के लिए होगा, इससे गृह क्लेश नहीं पनपेगा। इसके अलावा जून में बृहस्पति का वक्री होना अच्छा फल प्रदान करेगा। साथ ही गुरु का केंद्र में आना और भाग्य को देखना, आपके पारिवारिक जीवन के लिए बेहद अनुकूल रहेगा।


धनु राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन


वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन में कई परिवर्तन लेकर आने वाला है, क्योंकि इस पूरे ही वर्ष शनि आपके दूसरे भाव में स्थित रहते हुए आपके आर्थिक जीवन को मजबूती प्रदान करेंगे जिससे आपको अपार धन की प्राप्ति होगी। ग्रहों का गोचर अनुकूल रहने से आपके लिए जनवरी के अंत से जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का माह बेहद शुभ साबित होगा। इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही आपकी आमदनी में भी लगातार वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। 2021 में छाया ग्रह केतु भी साल भर आपके द्वादश भाव में मौजूद रहेंगे जिससे आपको बीच-बीच में कुछ खर्चे भी आपको परेशान करेंगे। दिसंबर के आखिर में आपके लगातार बढ़ते खर्चे आपको तनाव देने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आपको सही रणनीति से अपना धन खर्च करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपने धन को पहले से ही संचय करके चलें।


धनु राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा


धनु राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों को भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि राहु के आपकी राशि से छठे भाव में विराजमान होने पर आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। राहु की ये शुभ स्थिति आपके लिए बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही शुरुआत से ही शनि भी आपके दूसरे भाव में बृहस्पति के साथ युति करेंगे जिसके चलते परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे अंक हासिल करने के योग बनेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए जनवरी और अप्रैल से मई के मध्य और फिर सितंबर का महीना बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी। राशिफल 2021 के अनुसार जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा हो सकता है, क्योंकि इस समय ग्रहों की शुभ दृष्टि आपका दाख़िला किसी विदेशी कॉलेज व स्कूल में कराने का कार्य करेगी। इस वर्ष भर आपको यूँ तो अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे लेकिन फरवरी और मार्च के महीने में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस समय में ग्रह आपका ध्यान भ्रमित करने की कोशिश करेंगे। ऐसे में अगर आपने अपना ध्यान भटकाया तो आपको परेशानी हो सकती है। इस साल बीच-बीच में आपकी सेहत भी आपकी पढ़ाई में बाधा बन सकती है। ऐसे में सही खान-पान लेते हुए अपनी संगति और पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें तथा जितना संभव हो अपने फोन से दूर रहें।



धनु राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान


धनु राशिफल 2021 के अनुसार शादीशुदा जातकों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। शुरुआत में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ परेशान कर सकता है, लेकिन आप इस समय हर वक़्त उनके साथ खड़े नजर आएँगे जिससे समय के साथ उनकी सेहत में सुधार आ सकेगा। इस वर्ष जनवरी के पहले ही सप्ताह में आपके दांपत्य जीवन में भी प्रेम और आकर्षण अचानक से बढ़ेगा। 2021 के ज्योतिषीय पूर्वानुमान के अनुसार मार्च के महीने में आपको परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि ये यात्रा छोटी होगी लेकिन इस दौरान अपने और जीवन साथी के बीच नज़दीकी आएगी। ऐसे में यदि आप अपने साथी से कोई बात या कोई सलाह-मशवरा करना चाहते थे तो उसके लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा।


दांपत्य जीवन में अप्रैल के महीने से कुछ उथल-पुथल मच सकती है, जिसके चलते अप्रैल और मई का महीना भी थोड़ा परेशान करेगा क्योंकि इस समय मंगल आपकी राशि के सप्तम भाव में विराजमान हो जाएगा, जिससे आपका गुस्सैल रवैया आपके शादीशुदा जीवन को प्रभावित करेगा। इस समय जीवनसाथी की सेहत भी खराब हो सकती है। साथ ही संतान को भी अपनी पढ़ाई-लिखाई में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको एक स्तम्भ की तरह उनके साथ हमेशा खड़े रहने की आवश्यकता होगी। बावजूद इसके, ये साल अच्छा रहेगा। संतान अपने हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेगी, जिससे आपको भी खुशी का अनुभव होगा।


धनु राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष के अनुसार काफी बेहतर होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। इसके साथ ही आपके द्वादश भाव में केतु की दृष्टि, आपको बुख़ार, फोड़े-फुंसी या खांसी-जुखाम जैसी छोटी समस्याएं देंगी, लेकिन इनका असर आपके कार्य पर कभी नहीं पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी संक्रमण से खुद को बचाकर रखें। कुल मिलाकर देखें तो स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह वर्ष सबसे बेहतर रहेगा। राशिफल 2021 द्वारा आपको सलाह दी जाती है कि जब भी समय मिले, शुद्ध हवा और शुद्ध पानी आपके लिए आवश्यक होगा। इससे आपको अंदर से खुशी और ताज़गी का एहसास होगा।


धनु राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय


• मूँगा रत्न धारण करें।

• प्रत्येक मंगलवार शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें तथा प्रतिदिन बजरंग बाण का पाठ करें।

• इस वर्ष कम से कम 1 या 2 ज्योतिर्लिंग के दर्शन अवश्य करें।

• वर्ष 2021 में कम से कम एक बार रुद्राभिषेकअवश्य कराए।

• सूर्य देव को प्रतिदिन तांबे के पात्र से अर्घ्य दें।



13 views0 comments

©2020 by maakalivastujyotish.