• amulya panda

धनु राशिफल 2020



धनु राशिफल 2020


धनु राशि के जातकों के लिये वर्ष 2020 बहुत ही शुभ रहने के आसार हैं क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही राशि स्वामी

बृहस्पति स्वराशि में विराजमान रहेंगें। गुरु का स्वराशि में होना आपके लिए हंस महायोग बनाएगा। Dhanu Rashifal 2020 की कुंडली में इस योग के होने से आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा। कहा जाता है कि लग्न या राशि में बृहस्पति के होने से आपके अंदर जो भी अवगुण हैं वह किसी के सामने नहीं आ पाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने अवगुणों को छुपाएं। आप इस अवसर का लाभ उठाकर अपने अवगुणों को समाप्त कर सकते हैं।

धन के स्थान में शुक्र विराजमान हैं जिनके प्रभाव से इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी खासी रहेगी क्योंकि शुक्र

लाभ स्थान के स्वामी होकर धन के स्थान में विराजमान हैं। भाग्य भी इस वर्ष 2020 में भरपूर सहयोग करने वाला है

क्योंकि भाग्य के स्वामी सूर्य आपकी ही राशि में विराजमान हैं।


कर्मभाव के स्वामी व दांपत्य जीवन के स्वामी ग्रह बुध केंद्र में ही गुरु केतु सूर्य शनि के साथ विराजमान हैं इसके प्रभाव से कार्यक्षेत्र में नई-नई योजनाएं जन्म लेंगी। विशेषकर जो भी व्यक्ति शिक्षा से संबंधित क्षेत्र में कार्यरत हैं उनके लिये तो ये सोने पर सुहागे वाला काम करेंगे। विदेश में शिक्षा पाने के इच्छुक जातकों के लिये विदेश में शिक्षा पाने के योग भी बन रहे हैं। क्योंकि पंचमेश कारक ग्रह मंगल जो कि शिक्षा के स्वामी बने हुए हैं वह 12वें स्थान में विराजमान हैं जो विदेश जाने के लिये जातक को प्रेरित करता है।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


राहू का सप्तम स्थान में होना आपके दांपत्य जीवन के लिये कड़वाहट पैदा कर सकता है। इसलिए आपको अपने

जीवनसाथी के साथ प्रेम व विश्वास का रिश्ता बनाए रखने की आवश्यकता है। जिन प्रेमी प्रेमिकाओं का नया-नया रिश्ता जुड़ा हो उनके लिये रिश्तों में विच्छेद का कारण राहू बन सकता है। ऐसे में आपको अपने साथी पर विश्वास बनाए रखाना होगा और उसे उचित समय भी देना होगा।

वर्ष की शुरुआत में शनिदेव 24 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगें जो कि आपकी राशि से दूसरे स्थान पर रहेंगें। दूसरा स्थान धन व कुंटुंब परिवार का कारक माना गया है। इस लिये आपकी आर्थिक स्थिति (Dhanu Finance Rashifal 2020) के लिए मजबूत रहने व परिवार में प्रेम व शांति का वातावरण बने रहने के आसार हैं। कुटुंब के किसी बड़े व्यक्ति की ओर से आपको अच्छा सहयोग मिल सकता है।


गुरु 30 मार्च को मकर राशि में शनि के साथ प्रवेश करेंगें जो कि आपकी राशि से धन भाव में नीच भंग राजयोग बना रहे हैं। गुरु वैसे भी आपकी राशि के स्वामी भी हैं जिनका धन भाव में नीचभंग राजयोग बनाना आपके व्यक्तित्व में निखार लायेगा। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगा। कुटुंब परिवार (Dhanu Family Rashifal 2020) में आपका मान-सम्मान व रूतबा बढ़ेगा। गुरु की पंचम दृष्टि शत्रु व रोग घर पर पड़ने से रोग भी कम होने की उम्मीद कर सकते हैं। कर्मक्षेत्र पर नवम दृष्टि होने से शुभ परिणाम देखने को मिलेंगें।

11 मई को शनि वक्र हो रहे हैं। वक्र होने पर धन हानि व कुटुंब परिवार में कलह की स्थिति बन सकती है। इस समय पर कोई भी लेन-देन न करें क्योंकि वक्र ग्रह के प्रभाव से लिया हुआ पैसा दे नहीं पाएंगे तो दिया हुआ पैसा वापस मिलने में भी आपको परेशानी हो सकती है।

14 मई को गुरु मकर राशि में ही वक्री हो जाएंगे जिसके पश्चात आर्थिक स्थिति में आपको मिलाजुला असर देखने को

मिल सकता है। लेकिन मानसिक संतुष्टि अधिक मिलेगी तथा चारों तरफ से हर कार्य में सफलताएं मिलनी शुरु होंगी।30 जून को गुरु वक्री अवस्था में ही धनु राशि में आ जाएंगे जिससे पिछले समय से अधूरे चल रहे कुछ कार्यों को पूरा करने में आपको समय लगा सकते हैं।


देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।

13 सितंबर को गुरु मार्गी हो जाएंगें जिसके बाद भविष्य की योजनाएं बनाने में आप व्यस्त हो सकते हैं। Dhanu

Health Rashifal 2020 के अनुसार राहू भी 23 सितंबर को आपकी राशि से छठे स्थान पर विचरण करेंगें तथा केतु जो कि आपकी में ही विराजमान थे वो भी अब 12वें स्थान में आ जाएंगें। राहू का वृषभ राशि और रोग स्थान में आना आपके लिये रोग और शत्रुता की उत्पति करने वाला बन सकता है। छठा स्थान प्रतिस्पर्धा का भी होता है इस लिये यहां भी आपके लिये प्रतिस्पर्धा काफी चुनौतिपूर्ण रहेगी। केतु का लग्न से व्यय स्थान में आना खर्च की बढ़ोतरी करने वाला रह सकता है। यह समय आपके लिये ऋण लेने वाल भी हो सकता है। फिजूल खर्ची से बचकर रहें। बहुत जरूरी हो तो ही खर्चा करें।

शनि 29 सितंबर को मार्गी होंगे। मार्गी होने पर पुन: आपके लिये स्थितियां बदलनी शुरु होंगी। अचानक से धन लाभ की संभावनाएं बन सकती हैं। रूका हुआ धन भी इस समय आपको प्राप्त हो सकता है।

20 नवंबर को गुरु पुन: मकर राशि में आ जाएंगे जिसके पश्चात अपने सपनों को साकार करने के लिये आप मेहनत कर सकते हैं। ससुराल पक्ष से भी आपको इस समय अपेक्षित सहयोग मिल सकता है।




धनु प्रेम राशिफल 2020


धनु प्रेम राशिफल 2020 (Dhanu Love Rashifal 2020) में प्रेम के मामले में वर्ष 2020 आपके लिये मिले जुले

परिणाम लेकर आने वाला रह सकता है क्योंकि शुरुआती महीनों में थोड़ी परेशानियां रह सकती हैं क्योंकि राहू का सातवें स्थान में होना थोड़ा परेशानियां पैदा करने वाला रह सकता है। ऐसे में आपका साथी के साथ मतभेद हो सकता है।


जिसके चलते आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ सकती है। लेकिन यहां आपके लिए राहत की बात है क्योंकि कुछ समय बाद ही धीरे-धीरे राहू के प्रभाव में कमी आने लगेगी। जिससे आपके व आपके जीवन साथी के संबंधों में मधुरता आयेगी। दूरियां भी कम होंगी। इससे एक बार फिर आपकी प्यार की फरारी रफ्तार पकड़ेगी।

दांपत्य जीवन के स्वामी ग्रह बुध केंद्र में ही गुरु केतु सूर्य शनि के साथ विराजमान हैं इसके प्रभाव से आपका जीवन

सुखमय बनेगा। साथ ही प्यार परवान चढ़ेगा। राहू का सप्तम स्थान में होना आपके दांपत्य जीवन के लिये ठीक नहीं है। यह आप दोनों के बीच मदभेद पैदा कर सकता है। इसलिए इस समय आपको अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम व विश्वास के रिश्ते को बनाए रखना जरूरी है। जो प्रेमी प्रेमिकाओं का अभी -अभी नया-नया रिश्ता जुड़ा है।


उनके लिये राहू का सप्तम में आना उनके रिश्तों में विच्छेद यानी की अलगाव का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको अपने साथी पर विश्वास बनाए रखना होगा और उसे उचित समय भी देना होगा। जनवरी के चौथे सप्ताह यानी की 24 जनवरी को शनि मकर राशि में प्रवेश करेंगे। जिसका लाभ आपको होगा। आपके रिश्तों में आई कड़वाहट समाप्त होगी। आप दोनों के बीच एक बार फिर सब ठीक होगा। आपका (Dhanu Lovers) प्यार और भी मजबूत होगा। मई माह के दूसरे सप्ताह में शनि वक्र हो रहे हैं। जिसका असर आपके प्रेम पर पड़ेगा। इस समय आपके बीच थोड़ा तनाव आ सकता है। परंतु आपको यहां धैर्य रखने की जरूरत है जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


धनु राशि में 14 मई को गुरू भी वक्री हो रहे हैं। इससे आपको मानसिक तनाव से छुटकार मिलेगा। आपके रिश्तों में

सुधार होगा। जून माह के आखिरी दिनों में गुरु वक्री अवस्था में ही धनु राशि में आ जाएंगे। जिससे पिछले समय से

अधूरी चल रहे कुछ कार्यों को पूरा करने में आपको समय लगा सकते हैं। ये सभी कार्य आपके प्रेम प्रसंग से जुड़े हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। सितंबर माह के मध्य में गुरू मार्गी होंगे । जिसकी वजह से आप अपने प्रेम के भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं बनाने पर अपना समय दोगे। सितंबर माह के ही अंत में शनि मार्गी हो रहे हैं। जिससे आपके प्रेम के लिए स्थितियां अनुरूप बनेंगी। 20 नवंबर को गुरु पुन: मकर राशि में आ जाएंगे। जिससे आपको पूर्व में बनाए गए योजनाओं से लाभ होगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके प्रेम प्रसंग (Dhanu Love Rashifal 2020) के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है।




धनु करियर राशिफल 2020


करियर के स्वामी बुध जो कि इस वर्ष की कुंडली में बुधादित्य योग बनाए हुए हैं इसका आपके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग बनेंगें। व्यापार जगत में भी उपलब्धियां हासिल करने वाला रहेगा। सरकारी नौकरी के योग भी बनेंगें। गुरु का स्वराशि में होना आपके लिए हंस महायोग बनाएगा। कुंडली में इस योग के होने से आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा। जिसके चलते आप कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। कहा जाता है कि लग्न या राशि में बृहस्पति के होने से जातक के अवगुण किसी के सामने नहीं आ पाते। ऐसे आपको लाभ होगा यानी की आपके भी अवगुण किसी के सामने नहीं आ पाएंगे। आपके अंदर की जो भी कमियां हैं वह किसी के सामने नहीं आ पाती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी कमियों को छुपाएं। आप इस अवसर का लाभ उठाकर अपनी कमियों को दूर कर करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

धनु वर्ष कुंडली 2020 में कर्मभाव के स्वामी ग्रह बुध केंद्र में गुरु केतु सूर्य शनि के साथ विराजमान हैं इसके प्रभाव से

कार्यक्षेत्र में कुछ नया करने लिए नये अवसर मिलेंगे। विशेषकर उन जातकों को जो शिक्षा से संबंधित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं उनके लिये तो ये सोने पर सुहागे वाली बात होगी यानी की इनके करियर में बढ़ोत्तरी होगी। आपका प्रमोशन भी हो सकता है। मार्च माह के अंतिम दिनों में कर्मक्षेत्र पर नवम दृष्टि होने से शुभ परिणाम देखने को मिलेंगें। धनु करियर राशिफल 2020 में 11 मई को शनि वक्र हो रहे हैं। इनके वक्र होने पर धन व बल की हानि होगी। जिसका असर आपके आत्मबल पड़ेगा। इसी के कारण आप अपने कार्य पर ध्यान नहीं दे पाओगे। जिससे आप काम के दबाव में आकर अनुचित निर्णय ले सकते हैं। इस समय आपको संयम से काम लेना होगा। क्योंकि 14 मई को गुरु मकर राशि में ही वक्री हो जाएंगे। जिसके बाद आप अपने आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार देखेंगे। लेकिन मानसिक संतुष्टि आपको अधिक मिलेगी। जिससे आप तनाव से बाहर निकले में सफल होंगे। चारों तरफ से हर कार्य में आपको सफलताएं मिलनी शुरु होंगी।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


जून माह के अंत में गुरु वक्री अवस्था में आपकी राशि में आ जाएंगे। जिससे पिछले समय से अटके कार्यों को पूरा करने में आपको थोड़ा और समय लगा सकता है। 13 सितंबर को गुरु मार्गी हो जाएंगें जिसके बाद भविष्य की योजनाएं बनाने में आप व्यस्त हो सकते हैं। राहू भी सितंबर के तीसरे सप्ताह में आपकी राशि से छठे स्थान पर विचरण करेंगें। राहू का वृषभ राशि यानी की रोग स्थान में आना आपके लिये रोग व शत्रुता की उत्पति कारक बन सकता है। छठा स्थान प्रतिस्पर्धा का भी होता है इस लिये यहां भी आपके लिये प्रतिस्पर्धा काफी चुनौतिपूर्ण रहेगी। इस समय कार्यस्थल पर आपको विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है। शनि सितंबर के आखरी दिनों में मार्गी होंगे। मार्गी होने पर शनि आपके लिए एक बार फिर राहत लेकर आएंगे। परिस्थितियां बदलनी शुरु होंगी। अचानक से करियर में लाभ की संभावनाएं बन सकती हैं। 20 नवंबर को गुरु दोबारा मकर राशि में आ जाएंगे। जिसके कारण आपको अपने सपनों को पूरा करने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। कुल मिलाकर यह साल आपके करियर (Dhanu Career Rashifal 2020) के लिए सामान्य से कुछ बेहतर रहने की संभावना है।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध

ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।




धनु वित्त राशिफल 2020


फाइनेंस के मामले में यह वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि धन के स्वामी शनिदेव इस वर्ष स्वराशि के रहेंगें तथा इसी वर्ष गुरु भी शनि के साथ युति संबंध बनाए हुए हैं। जिसका पूरा लाभ आपको पैतृक संपत्ति व धन संपत्ति के लिये मिल सकता है। शुरुआत में आप धीरे-धीरे करके आर्थिक स्थिति को मजबूत करते चले जाएंगें। परंतु कुछ समय के लिए आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। धन के स्थान में शुक्र विराजमान हैं जिनके प्रभाव से इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी खासी रहेगी क्योंकि शुक्र लाभ स्थान के स्वामी होकर धन के स्थान में विराजमान हैं। जिससे आपको धन लाभ होने की संभावना है।

भाग्य भी इस वर्ष 2020 में भरपूर सहयोग करने वाला है क्योंकि भाग्य के स्वामी सूर्य आपकी ही राशि में विराजमान हैं। जिसके चलते इस वर्ष 2020 में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलने वाला है। जो आपके वित्तीय स्थिति में सुधार करने में भी आपका पूरा सहयोग करेगा। वर्ष की शुरुआत में शनिदेव जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगें। जो आपकी राशि से दूसरे स्थान पर विराजमान रहेंगे। कुंडली में दूसरा स्थान धन का कारक माना जाता है। इस लिये आपकी आर्थिक स्थिति के लिए यह अच्छा समय रहने वाला है।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


धनु फाइनेंस राशिफल 2020 में गुरु 30 मार्च को शनि के साथ मकर राशि में आ जाएंगे। इस स्थिति से आपकी राशि से धन भाव में नीच भंग राजयोग बनेगा। जो आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव लेकर आयेगा। 11 मई को शनि वक्र हो रहे हैं। जो आपके आर्थिक पक्ष के ठीक नहीं है। शनि के वक्र होने पर धन हानि की स्थिति बन सकती है। इसलिए आपको सलाह है कि इस समय आप कोई भी लेन-देन न करें। क्योंकि शनि के वक्र प्रभाव से आप लिया हुआ पैसा लौटा नहीं पाएंगे। तो वहीं उधारी में दिया हुआ पैसा वापस मिलने में भी आपको परेशानी का समामना करना पड़ सकता है। ऐसे में धन फंसने की संभावना प्रबल है।


मई माह के मध्य में गुरु मकर राशि में ही वक्री हो रहे हैं। मकर के वक्री होने के बाद आपकी आर्थिक स्थिति (Dhanu Finance Rashifal 2020) में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है। इस समय आपको कई चीजों में सफलता मिलेगी। जिसके चलते आपको धन लाभ होगा। सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में केतु का आपके लग्न से व्यय स्थान में जाना आपके खर्च में बढ़ोतरी करेगा। जिसके कारण आप इस समय उधार ले सकते हैं। इस समय आपको फिजूलखर्ची से बचकर रहना चाहिए। आवश्यक हो, तो ही धन खर्च करें। शनि का सितंबर माह के अंत में मार्गी होना। आपके लिए अच्छा संकेत दे रहा है। शनि के मार्गी होने पर एक बार फिर आपके लिये परिस्थितियां बदलनी शुरु होंगी। अचानक से आपको धन लाभ सकता है। रूका हुआ धन भी इस समय आपको मिल सकता है। कुल मिलाकर यह साल आपके आर्थिक पहलू के लिए अच्छा रहने वाला है।




धनु पारिवारिक राशिफल 2020


धनु पारिवारिक राशिफल 2020 (Dhanu Family Rashifal 2020) की बात करें तो यह वर्ष पारिवारिक जीवन के

मामले में मिला जुला रहने की संभावना है। क्योंकि दांपत्य जीवन के स्वामी बुध सूर्य, गुरु, शनि व केतु के साथ

विराजमान हैं। लेकिन आगे आने वाले समय में आपको अपने दांपत्य जीवन का भी सुख अच्छा मिलेगा। जिसके चलते परिवार में खुशियां आएंगी। इस वर्ष शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण भी समाप्त हो जाएगा और तीसरा चरण शुरु होगा। उतरता हुआ शनि आपके जीवन में कष्टों को धीरे-धीरे कम करेगा।


परंतु राहू का सप्तम भाव में होना आपके दांपत्य जीवन के लिये लिए अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। इस स्थिति में राहू आपके वैवाहिक जीवन में तनाव पैदा कर सकता है। इसलिए समय आपको अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम व विश्वास का रिश्ता के साथी ही साथी के प्रति ईमानदारी रखने की आवश्यकता है। जो प्रेम जोड़ा अपना परिवार बनाने की योजना बना रहा है। इनके योजना पर भी राहू पानी फेर सकता है।

साल 2020 की शुरुआत में शनिदेव 24 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगें जो कि आपकी राशि से दूसरे स्थान पर रहेंगें। दूसरा स्थान कुंटुंब परिवार (Family House) का कारक माना गया है। इस लिये आपकी पारिवारिक स्थिति (Dhanu Family Rashifal 2020) मजबूत बनने व परिवार में प्रेम व शांति का वातावरण बने रहने के आसार ज्यादा हैं। इसके साथ ही आपको कुटुंब के किसी बड़े सदस्य की ओर से अच्छा सहयोग मिल सकता है। जिसके चलते आप कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। जो आपके हित में होगा। गुरु वर्ष कुंडली 2020 में 30 मार्च को मकर राशि में शनि के साथ प्रवेश करने जा रहे हैं। जिससे आपकी राशि से धन भाव में नीच भंग राजयोग बनेगा। इससे आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


कुटुंब परिवार (Dhanu Family Rashifal 2020) में भी आपका मान-सम्मान व रूतबा बढ़ेगा। मई माह के दूसरे हफ्ते में शनि का वक्र होना आपके लिए अच्छा संकेत नहीं दे रहा है। ऐसे में इस समय आपको धन हानि व परिवार में कलह की स्थिति बन सकती है। जिसके चलते आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। 14 मई को मकर राशि में गुरु वक्री हो जाएंगे। जिसके बाद आपको गुरू का मिला जुला असर देखने को मिल सकता है। लेकिन सबसे ज्यादा लाभ आपको मानसिक संतुष्टि के रूप में मिलेगा। परिवार में धीरे-धीरे सब सामान्य होने लगेगा। परंतु सितंबर माह में ही राहू का वृषभ राशि में आना आपके लिए शत्रु पैदा करने का काम कर सकता है। ऐसे में परिवार में भय का वातावरण बनेगा।


जिसके चलते आप परेशान होंगे। लेकिन सितंबर के अंत में शनि का मार्गी होना आपके लिए सुखद होगा। शनि के मार्गी होने पर एक फिर स्थितियां बदलनी शुरु होंगी। जिससे आपके परिवार में शांति का माहौल बनेगा। कुल मिलाकर आप व आपके परिवार के लिए यह वर्ष सुखमय रहने की संभावना है।

2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों

से परामर्श करें।

©2020 by maakalivastujyotish.