• amulya panda

कुंभ राशिफल 2020




कुंभ राशिफल 2020


राशि के स्वामी शनि इस वर्ष पत्रिका (Kumbh Rashifal 2020) में लाभ के स्थान में विराजमान हैं जो कि आपके

स्वास्थ्य के लिये अनुकूल वर्ष रहने के संकेत कर रहे हैं। भाग्य के स्वामी शुक्र आपकी राशि से 12वें स्थान में विराजमान है और देखा गया है कि 12वें स्थान में शुक्र के होने से आपका धन से जुड़ा हुआ कोई भी कार्य धन के न होते हुए भी, कहीं न कहीं से आपके कार्य को पूरा करने में सहयोग करेगा। कर्मक्षेत्र का स्वामी इस वर्ष पत्रिका में स्वराशि का विराजमान है जो कि आपकी राशि के लिये रूचक महायोग बना रहे हैं। इसका लाभ आपको कार्यक्षेत्र में शुभता को बढ़ाने, तरक्की, नई जॉब के रूप में मिलेगा साथ ही यह नए बिजनेस के लिए भी योग बना रहा है। मान-सम्मान वृद्धि के कारक ग्रह बुध हैं जो कि आपके लिये संतान भाव के मालिक भी हैं और शिक्षा के भी और ये लाभ के स्थान पर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे हैं। जिसका लाभ आपको इनमें अत्यधिक मिलेगा। लाभ के स्थान पर ही पंचग्रही योग का होना आपके लिये बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि यह योग आपके लिए पूर्ण राजयोग की तरह काम कर रहा है।

वर्ष के शुरुआती माह में ही 24 जनवरी को शनि आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जाएंगे। जिससे आप पर शनि की

साढ़ेसाती शुरु हो जाएगी तथा इस वर्ष शनि आपकी राशि से 12वें स्थान पर विराजमान हो जाएंगें। जो कि आपके धन

खर्चों में बढ़ोतरी होने के संकेत दे रहे हैं। शारीरिक कष्ट भी बढ़ सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कमजोरी महसूस हो

सकती है। सिरदर्द, गला दर्द आदि से परेशान रह सकते हैं।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


Kumbh Rashifal 2020 के अनुसार 30 मार्च को गुरु आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जाएंगें। जिससे आपको

जन्मस्थान से दूर जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। हालांकि कई मायनों में बृहस्पति यहां पर आपके लिये

सफलतादायक रहेंगें। लेकिन गुरू आपकी राशि से 12वें स्थान में हैं जिससे कभी-कभी गलत निर्णय लेने व अत्यधिक विश्वास करने पर ये हानि भी करवा देते हैं। इस समय कहीं भी किसी भी चीज में निवेश करने से थोड़ा बचने का प्रयास करें। इसके साथ ही इस समय गुरु की पंचम दृष्टि आपके सुख स्थान पर पड़ रहा है। अगर आप कोई प्रोपर्टी बेचना चाहते हैं तो उसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है।

कुंडली में 11 मई को शनि वक्र हो जाएंगें। जिसके पश्चात आपकी परेशानियों में और अधिक इजाफा हो सकता है।

हालांकि शनि स्वराशिगत हैं, जिससे परेशानियों से निकलने का रास्ता भी शनि ही स्वयं सुझाएगें। ऐसे में आपके लिए

शनि की पूजा करना अच्छा रहेगा, हनुमान जी की उपासना भी लाभकारी सिद्ध हो सकती है। इसके साथ-साथ काले

घोड़े की नाल से बना छल्ला आप अपने मध्यमा ऊंगली में धारण कर सकते हैं।


14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें, गुरु के वक्र होने से आपके लिए लाभ की स्थिति बढ़ जाएगी। इस समय पर आपको

जन्मस्थान व जन्मस्थान से दूर, दोनों ही स्थितियों में आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। जो पिछली योजनाएं बनीं

थी, उन्हें भी पूरा करने का अवसर मिलेगा।

30 जून को गुरु फिर से धनु राशि में वापस चले जाएंगें। जिससे आपके रूके हुए कार्य बनने शुरु होंगे। धन वृद्धि के योग भी बनेंगें। पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है। हालांकि इस समय बृहस्पति केतु का योग भी बन रहा है जो कि संपत्ति संबंधी विवाद की ओर संकेत कर रहा है। देश भर के जाने-

माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।

13 सितंबर को गुरु के मार्गी होने के पश्चात पुन: गुरु आगे की योजनाएं बनाने में आपकी सहायता करेंगें साथ ही आपको छोटी यात्राएं करने का अवसर भी प्राप्त होगा।

कुंभ वर्ष कुंडली 2020 के अनुसार 23 सितंबर को राहू का परिवर्तन आपकी राशि से चौथे स्थान में होने जा रहा है जो कि माता व आपके घर, वाहन, सुख का स्थान माना गया है। इस घर में राहू का उच्च राशि में जाना घर को विस्तार देने के योग बना रहा है। पुनर्निमाण का कार्य पेंडिंग है तो इस समय यह पूर्ण हो सकता है। नये वाहन की प्राप्ति के योग भी बनेंगें।

कार्यक्षेत्र में भी बदलाव के योग बन सकते हैं। इसके साथ ही केतु भी लाभ स्थान से कर्म के स्थान पर विराजमान हो रहे हैं जो कि मंगल की राशि वृश्चिक राशि के हैं। इसका फल भी मंगल की ही तरह आपको मिलेगा। काम के मामले में तरक्की के योग बनेंगें, काफी समय से यदि कोई साक्षात्कार, या परिणाम मिलना बाकि है तो उसका सकारात्मक

परिणाम आपको मिल सकता है। शारीरिक तौर पर भी आप स्वयं में एक नई ऊर्जा महसूस करेंगें।

29 सितंबर को शनि मार्गी हो जाएंगें जिसके पश्चात समस्याएं कम होती हुई दिखाई पड़ेंगी। इसके साथ ही आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण कर सकेंगें और इस समय आपके शत्रु भी कमजोर होंगे।

कुंभ कुंडली 2020 में 20 नवंबर को गुरु फिर से मकर राशि में आ जाएंगे। इसके पश्चात शत्रुओं पर विजय प्राप्ति होगी। नया घर मिल सकता है। अच्छे मित्र बनेंगें। शिक्षा संबंधी लाभ भी आपको प्राप्त होगा।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।




कुंभ प्रेम राशिफल 2020


कुंभ प्रेमियों के लिए यह वर्ष बहुत ही शुभ रहने वाला है। प्रेम की संभावनाएं बनेंगी। प्रेम के कारक ग्रह बुध बन रहे हैं जो कि सूर्य के साथ विराजमान हैं। इससे इगो की परेशानी बढ़ सकती है। जितना हो सके पार्टनर के साथ वाद-विवाद न करें। यदि आपका पार्टनर आप नाराज है तो यह समय आपके लिए अच्छा है आपको इस समय अपने साथी को मनाने का प्रयत्न करना अवश्य करना चाहिए। आपके बीच की दूरियां समाप्त होंगी। विवाहित का जीवन मध्यम रहेगा। न ज्यादा प्यार और न ही ज्यादा तकरार। जो जातक अभी तक किसी तरह की रिलेशनशिप में नहीं हैं उनके लिये भी इस वर्ष अच्छे अवसर हैं। आप यदि प्रेम करने की सोच रहे हैं तो यह साल आपको इसके लिए कई मौके देने वाला है। लेकिन आपको सावधान रहने की आवश्यता है क्योंकि प्रेम में आपको धोखा भी मिल सकता है। लेकिन यह आपके सुझबूझ पर निर्भर करेगा।

वर्ष 2020 की वर्षिक राशिफल में आपके प्रेम व मान-सम्मान वृद्धि के कारक ग्रह बुध हैं जो कि आपके लिये संतान भाव के मालिक भी हैं जो लाभ के स्थान पर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे हैं। जिसका लाभ आपको इनमें अत्यधिक मिलेगा। यानी की जो कुंभ जातक संतान सुख के परिपूर्ण हैं वे अपने बच्चों से अधिक लगाव रखेंगे। Kumbh Love Rashifal 2020 के अनुसार मार्च के अंतिम दिनों में गुरु आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जाएंगें। इसके साथ ही गुरू की पंचम दृष्टि सुख भाव पर पड़ रहा है। जिससे आपको प्रेम रूपी सुख की प्राप्ति होगी।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


वर्ष कुंडली के अनुसार मई माह के दूसरे सप्ताह में को शनि वक्र हो जाएंगें। जिसके बाद आपकी परेशानियों में और

अधिक इजाफा हो सकता है। आपका साथी के साथ विवाद व मनमुटाव होने की प्रबल संभावाना बन रही है। परंतु आपके लिए यहां राहत की बात है कि शनि इस समय स्वराशिगत होंगे। जिससे परेशानियों से निकलने का रास्ता भी शनि ही स्वयं सुझाएगें। अंतः आप व साथी के बीच सब पहले जैसा सामान्य हो जाएगा।

कुंभ वर्ष कुंडली 2020 के मुताबिक 23 सितंबर को राहू का परिवर्तन आपकी राशि से चौथे स्थान में होने जा रहा है जो सुख के लिए अच्छा माना गया है यानी की आपका प्यार (Kumbh Love) इससे परवान चढ़ सकता है। लेकिन इस


दौरान भी आपको थोड़ा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 29 सितंबर को शनि मार्गी होंगे जिससे समस्याओं में कमी आएगी। तो वहीं नवंबर माह के मध्य में गुरू एक वार फिर आपके राशि में आ रहे हैं जिससे आपको लाभ होगा। कुल मिलाकर कुंभ राशि के प्यार के लिए यह साल अच्छा रहने वाला है।

2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों

से परामर्श करें।




कुंभ करियर राशिफल 2020


वर्ष कुंडली 2020 के अनुसार करियर (Kumbh Rashi Career 2020) के मामले में यह साल बहुत ही अच्छा रहेगा।

कर्म भाव में मंगल की उपस्थिति से नई नई संभावनाएं बनेंगी। जो जातक आईटी क्षेत्र में कार्यरत हैं उनके लिए सफलता मिलने के योग बनेंगें। जो जातक सरकारी नौकरी की इच्छुक है इनकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। क्योंकि इस वर्ष सरकारी नौकरी के योग भी आपके लिये बनेंगें। परंतु योग के साथ आपको कर्म करने की आवश्यकता है। केवल योग से कुछ नहीं होगा। आपको परिश्रम भी करना होगा। जिसके बाद आपकी यह मुराद पूरी होगी।

कर्मक्षेत्र का स्वामी इस वर्ष पत्रिका में स्वराशि का विराजमान है जो कि आपकी राशि के लिये रूचक महायोग बना रहे हैं। इसका लाभ आपको कार्यक्षेत्र में होगा। आपकी शुभता बढ़ेगी। तरक्की के अवसर बनेंगे। इसके साथ ही आप नई जॉब के तलाश में है तो यह इच्छा भी आपकी पूर्ण होगी। साथ ही यह नए बिजनेस के लिए भी योग बना रहा है। परंतु वर्ष के शुरुआती माह में ही यानी की 24 जनवरी को शनि आपकी राशि से बारहवें स्थान में आ जाएंगे। जिससे आप पर शनि की साढ़ेसाती शुरु हो जाएगी। जिससे आपको कष्ट होगा। इसी कष्ट के चलते आपका करियर से ध्यान हटेगा। Kumbh Career Rashifal 2020 in Hindi में मार्च माह के अंत में गुरू बृहस्पति आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जाएंगें।


जिससे आप अपने जन्मस्थान से दूर जा सकते हैं। परंतु इससे आपको लाभ ही होगा। आपको अपने करियर को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए नये अवसर प्राप्त होंगे। कुंडली में 11 मई को शनि वक्र हो जाएंगें। जिसके पश्चात आपकी परेशानियों में और अधिक इजाफा हो सकता है।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


Kumbh Kundli 2020 में 30 जून को गुरु फिर से धनु राशि में वापस चले जाएंगें। जिससे आपके रूके हुए कार्य बनने शुरु होंगे यानी की कार्यस्थल पर किए गए कार्यों से आपको लाभ होगा। सितंबर माह के मध्य में गुरु के मार्गी होने के बाद आप एक बार फिर अपने करियर को लेकर आगे की योजनाएं बनाएंगे। जिसमें गुरू आपकी सहायता करेंगें। कुंभ वर्ष कुंडली 2020 के अनुसार 23 सितंबर माह में राहू का परिवर्तन आपकी राशि से चौथे स्थान में होने जा रहा है। जो आपके लिए कार्यक्षेत्र में बदलाव के योग बना सकते हैं। इसके साथ ही केतु भी लाभ स्थान से कर्म के स्थान पर विराजमान हो रहे हैं जो कि मंगल की राशि वृश्चिक राशि के हैं। इसका फल भी मंगल की ही तरह आपको मिलेगा। काम के मामले में तरक्की के योग बनेंगें, काफी समय से यदि कोई साक्षात्कार, या परिणाम मिलना बाकि है तो उसका शुभफल आपको मिल सकता है। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके करियर के लिए बेहतरीन रहे वाला है।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें




कुंभ वित्त राशिफल 2020


Kumbh Finance Rashifal 2020 के मुताबिक यह वर्ष धन के मामले में खर्च बढ़ने की संभावनाएं हैं। लेकिन शुक्र के 12वें होने से आपके लिये धन की कमी पूरी भी हो सकती है। खर्च भी किसी मांगलिक कार्य में होने के आसार हैं। आपके लिये सलाह है कि इस वर्ष फिजूल खर्ची से बचें। भाग्य के स्वामी शुक्र आपकी राशि से 12वें स्थान में विराजमान है और देखा गया है कि बारहवें स्थान में शुक्र के होने से आपका धन से जुड़ा हुआ कोई भी कार्य धन के न होते हुए भी, कहीं न कहीं से और किसी न किसी तरह से आपके कार्य को पूरा करने में आपका सहयोग करेगा।

वर्ष 2020 की शुरुआती माह में ही 24 जनवरी को शनि आपकी राशि से बारहवें स्थान में आ जाएंगे। जिससे आप पर

शनि की साढ़ेसाती शुरु हो जाएगी। साथ ही इस साल शनि आपकी राशि से 12वें स्थान पर विराजमान हो जाएंगें।

जिसका मतलब है कि आपके धन खर्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना अधिक है। 30 मार्च को गुरु आपकी राशि से बारहवें स्थान में आ जाएंगें। गुरू का आपकी राशि से बारहवें स्थान में होने से ये कभी-कभी आपको गलत निर्णय लेने व अत्यधिक विश्वास करने पर मजबूर कर सकते हैं। जिसके चलते आपको हानि भी हो सकता है। यदि आप इस समय कहीं किसी भी चीज में धन (Kumbh Rashi Finance) निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इससे थोड़ा बचने का प्रयास करें। जहां तक हो इसे टाल दें। यह आपके हित में होगा। इसके साथ ही इस समय गुरु की पंचम दृष्टि आपके सुख स्थान पर पड़ रहा है। अगर आप कोई प्रोपर्टी बेचना चाहते हैं तो उसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


वर्ष कुंडली 2020 में मई माह के दूसरे सप्ताह में शनि वक्र हो रहे हैं। जिसके बाद आपको धन संबंधी परेशानियों का

सामना करना पड़ सकता है। परंतु यहां आपके लिए राहत की बात यह है कि इस समय शनि स्वराशिगत होंगे। जिससे परेशानियों से निकलने का रास्ता भी आपको शनि ही स्वयं सुझाएगें। Kumbh Kundli 2020 में 30 जून को गुरु फिर से धनु राशि में वापस चले आएंगें। जिससे आपके रूके हुए कार्य बनने शुरु होंगे। साथ ही आपके लिए गुरू धन वृद्धि के योग भी बनाएंगे। इससे आपको पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिल सकता है। सितंबर माह के अंत में शनि मार्गी हो जाएंगें।


जिसके बाद आपको समस्याएं कम होती हुई दिखाई पड़ेंगी। इसके साथ ही आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण कर सकेंगें। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके वित्तीय पहलू के लिए सामान्य रहने वाला है। आपकी सूझबूझ ही आपके काम आएगी। 2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श ले सकते हैं।




कुंभ पारिवारिक राशिफल 2020


Kumbh Family Rashifal 2020 के मुताबिक पारिवारिक जीवन के लिये बृहस्पति का शुभ प्रभाव वर्ष कुंडली 2020 में नज़र आ रहा है। परिवार में गुरु के प्रभाव से आपस में विश्वास प्रेम कायम रहेगा। परिवार के अंदर किसी नये सदस्य के जुड़ने की संभावनाएं भी प्रबल हैं। राशि के स्वामी शनि इस वर्ष पत्रिका में लाभ के स्थान में विराजमान हैं जो कि आपके स्वास्थ्य (Kumbh Rashi Health) के लिये अनुकूल वर्ष रहने के संकेत कर रहे हैं। जिससे आपके परिवार के सदस्य राहत की सांस लेंगे। आपकी सेहत को लेकर परिवार में व्याप्त चिंता का वातावरण इस वर्ष अधिक समय तक नहीं रहेगा। वर्ष के शुरुआती माह में ही 24 जनवरी को शनि आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जाएंगे। जिससे आप पर शनि की साढ़ेसाती शुरु हो जाएगी। Kumbh Family Rashifal 2020 in Hindi के अनुसार मार्च माह के अंत में गुरु आपकी राशि से बारहवें स्थान में आ जाएंगें। जिससे आप कुछ गलत निर्णय लेकर परिवार में अशांति के कारण बन सकते हो।


ऐसे में आपको बहुत ही सोच विचार कर पारिवारिक निर्णय लेने होंगे। इसके साथ ही इस समय गुरु की पंचम दृष्टि

आपके सुख स्थान पर पड़ रहा है। जिसका साफ संकेत है कि आपको सुख की प्राप्ति होगी। परिवार के सदस्यों में संबंध अच्छे होंगे। जिससे आप संतुष्ट व प्रसन्न होंगे।

वर्ष कुंडली 2020 में 11 मई को शनि वक्र हो जाएंगें। जिसके बाद आपकी परेशानियों में इजाफा हो सकता है। जिसके चलते आपके जीवन व परिवार में अशांति बढ़ सकती है। इस समय आपको शनि व हमुमान जी की आराधना करनी चाहिए। जिससे आपको लाभ होगा। यदि आप शनि आराधना अपनी राशि के अनुसार करेंगे तो आपको अधिक लाभ होगा। राशिनुसार पूजा विधि जानने के लिए अभी बात करें, देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से।

देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से भी आप इस बारे में परामर्श ले सकते हैं।


14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगें, गुरु के वक्र होने से आपके लिए लाभ की स्थिति बढ़ जाएगी। जिससे आप प्रसन्न होंगे

और आपके परिवार में भी खुशी की लहर दौड़ पड़ेगी। जून माह के अंतिम दिनों में गुरु फिर से धनु राशि में वापस चले जाएंगें। जिससे आपके रूके हुए कार्य बनने शुरु होंगे। परिवार में चल रहे विवाद शांत होते हुए दिखायी देंगे। कुंभ वर्ष कुंडली 2020 के अनुसार 23 सितंबर को राहू का परिवर्तन आपकी राशि से चौथे स्थान में होने जा रहा है जो कि माता व आपके घर, वाहन, सुख का स्थान माना गया है। इससे भी आपके परिवार में सुख व शांति का वास होगा। 29 सितंबर को शनि मार्गी हो जाएंगें जिसके पश्चात समस्याएं कम होती हुई दिखाई पड़ेंगी। घर परिवार में चर रहीं बची कुची समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी। कहते हैं कि अंत भला तो सब भला। परिवार के लिए देखा जाए तो 2020 आपके लिए सुखमय रहने वाला है।


2020 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों

से परामर्श करें।

©2020 by maakalivastujyotish.