• amulya panda

कर्क राशिफल 2021 - Kark Rashifal 2021 in Hindi

कर्क राशिफल 2021 - Kark Rashifal 2021 in Hindi

Yearly

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार कर्क राशि के जातकों के लिए ये वर्ष उतार-चढ़ाव भरा साबित होने वाला है। क्योंकि जहाँ साल की शुरुआत में मंगल ग्रह कर्क राशि के नौकरीपेशा जातकों को अपने कार्यस्थल पर तरक्की दिलाएंगे, वहीँ दूसरी तरफ व्यापार करने वाले जातकों को शनि और बृहस्पति की सप्तम भाव में उपस्थिति अनुकूल परिणाम दिलाएगी। आर्थिक जीवन की बात करें तो साल की शुरुआत थोड़ी सी कमजोर ज़रूर हो सकती है, लेकिन मार्च से मई के दौरान स्थितियाँ काफी बदल जाएँगी, इस समय आपको आर्थिक लाभ होने की संभावनाएं हैं।

अगर छात्रों की बात करें तो छात्रों के लिए वर्ष 2021 में समय ठीक-ठाक रहने वाला है। इस वर्ष की शुरुआत यानि फरवरी से अप्रैल का समय विद्यार्थियों के लिए काफी अनुकूल रहेगा। कर्क राशिवालों के पारिवारिक जीवन के लिए वर्ष 2021 अनुकूल नहीं कहा जा सकता। क्योंकि पूरे साल शनि देव की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होगी, जिस वजह से पारिवारिक सुख में कमी रहेगी।


पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

वर्ष 2021 कर्क राशि (Kark Rashi 2021) के वैवाहिक जातकों के लिए मिश्रित रहने वाला है। इस साल शनि और बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के सप्तम भाव में स्थित होंगे, जिस वजह से आपको दांपत्य जीवन मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष मिला-जुला रहने की उम्मीद है। साल की शुरुआत में फरवरी का महीना, उसके बाद मध्य मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय भी आपके प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहेगा।

सेहत के लिहाज से भी ये वर्ष आपके लिए थोड़ा कष्टदायक रह सकता है। शनि जो कि आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव का स्वामी है, वो आपके सप्तम भाव में विराजमान हैं, जहाँ पहले से ही आपकी राशि के छठे भाव का स्वामी बृहस्पति बैठा है। इन दोनों ग्रहों की युति आपके लिए शुभ नहीं है, ऐसी स्थिति में रोग उत्पत्ति और अन्य कई स्वास्थ समस्याओं की संभावना रहेगी।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार करियर

कर्क करियर राशिफल 2021 के अनुसार करियर के लिहाज़ से यह साल कर्क राशि वालों के लिए मिला-जुला रहने वाला है। साल की शुरुआत में मंगल ग्रह आपकी राशि के दशम भाव में रहेंगे, जिसके चलते आपको कार्यस्थल पर तरक्की मिल सकती है।

इसके साथ ही पूरे वर्ष भर शनि देव आपकी राशि के सप्तम भाव में विराजमान होंगे, इनके शुभ प्रभाव के चलते आपकी पदोन्नति की अच्छी संभावनाएं बनेंगी।

वर्ष 2021 में अप्रैल से सितंबर के मध्य तक के समय में कर्क राशिवालों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आपके लिए यह समय थोड़ा कठिन रहेगा, क्यूंकि इस समय भाग्य आपका साथ नहीं देगा। इस दौरान कार्यस्थल पर आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से मतभेद करने और किसी भी प्रकार की गलती करने से बचना होगा।

करियर के लिहाज़ से पूरे वर्ष भर में आपके लिए जनवरी-फरवरी, मार्च-अप्रैल के महीने काफी अनुकूल रहेंगे। अप्रैल में काम के सिलसिले में आपके विदेश जाने के योग बन रहे है।

व्यापार करने वाले जातकों को शनि और बृहस्पति की सप्तम भाव में उपस्थिति काफी अनुकूल परिणाम देगी। इस समयाविधि में आपके व्यापार में उछाल आएगा और काफी वृद्धि देखने को मिलेगी।

इस वर्ष कार्य-व्यवसाय के अलावा आप कुछ सामाजिक सरोकार के कार्य भी अपने बिज़नेस के माध्यम से करेंगे, जिसके चलते आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। यह साल पूँजी निवेश करने के लिए भी बेहद अनुकूल रहेगा।

आपको अपने करियर में सफलता केवल और केवल कठिन प्रयासों के बाद ही मिलेगी, इसलिए शॉर्टकट अपनाते हुए अधिक मेहनत की ओर ध्यान दें।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार कर्क राशि वाले जातकों के लिए ये वर्ष आर्थिक तौर पर बहुत ही अच्छा रहने वाला है। हालाँकि साल की शुरुआत थोड़ी सी कमजोर ज़रूर हो सकती है, इसीलिए इस दौरान आप अपने खर्चों में थोड़ी कटौती करें, और बेहतर यही होगा कि अपने धन को संचय करने की ओर काम करें।

लेकिन मार्च से मई के दौरान स्थितियां काफी बदल जाएँगी, इस समय आपको सरकारी क्षेत्र से आर्थिक लाभ होने की संभावनाएं हैं। इस दौरान पैसों की अच्छी स्थिति रहने के कारण आप अपने पुराने उधार और बिल आदि का भुगतान आसानी से कर सकेंगे।

साल 2021 में आपकी सेहत थोड़ी खराब हो सकती है, जिसके चलते आपको अपने स्वास्थ के ऊपर भी धन खर्च करना पड़ सकता है।

उसके बाद अगस्त में समय अच्छा रहेगा और आपको किसी किसी श्रोत से आर्थिक लाभ होने की संभावना है।

इस वर्ष आपको जीवनसाथी को लेकर भी कुछ खर्चे करने पड़ सकते हैं, लेकिन बावजूद इसके आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी।

कुलमिलाकर देखा जाए तो साल 2021 में मार्च का महीना हर तरीके से आपके लिए बेहतर रहेगा और अच्छा मुनाफ़ा होने की उम्मीद है।

मार्च के बाद मई और फिर सितंबर का महीना भी सही रहेगा। इस दौरान आपके खर्चे थोड़े कम रहेंगे, जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी बनी रहेगी।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार कर्क राशि के छात्रों के लिए ये साल उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। वर्ष की शुरुआत यानि फरवरी से अप्रैल का समय विद्यार्थियों के लिए काफी अनुकूल रहेगा। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में आपके लिए काफी अच्छे योग बन रहे हैं। आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा, जिससे आपको अपनी शिक्षा में सफलता मिलेगी।

हालांकि पंचम भाव में केतु की उपस्थिति होने से बीच-बीच में आपका मन पढ़ाई से हटेगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अधिक एकाग्र हो कर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं।

दूसरी तरह बात करें अगर प्रतियोगी परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की, तो आपके लिए जनवरी का पूर्वार्ध और अगस्त का महीना काफी अनुकूल रहेगा। इस दौरान किसी भी परीक्षा का परिणाम आपके हक़ में मिलने की काफी उम्मीद रहेगी।

उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे या उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2021 में सितंबर से नवंबर का समय और अप्रैल से पहले का समय काफी अनुकूल रहेगा। इस समय आपको मनचाहा फल मिलने की संभावना है। हालाकिं बाकि समय में आपको बहुत अधिक परिश्रम करने के बाद भी आंशिक सफलता ही मिल पायेगी। इसीलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।

जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उन्हें साल 2021 की शुरुआत में और उसके बाद मई से जुलाई के मध्य में खुशखबरी मिल सकती है, और संभावना अधिक है कि इसी दौरान उन्हें पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वर्ष 2021 में कर्क राशिवालों का पारिवारिक जीवन (Kark Family Rashifal) अनुकूल नहीं कहा जा सकता। आपके लिए साल की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी।

पूरे साल शनि की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर रहेगी, जिसके कारण किसी ने किसी वजह से परिवार का सुख आपको थोड़ा कम ही मिल पायेगा। परिवार का उचित सहयोग नही मिलने की वजह से आपका मन भी उदास रहेगा।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार इस साल आप परिवार को लेकर ज़्यादा संतुष्ट दिखाई नहीं देंगे। घर में कुछ चीज़ें आपकी मर्ज़ी के विरुद्ध होंगी, जिसके चलते आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में क्रोध शांत रखकर, सभी से तालमेल बनाकर चलने की सलाह आपको दी जाती हैं।

कार्य-व्यवसाय के सिलसिले में आपको साल 2021 में अपने परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है।

साल की शुरुआत में मंगल का प्रभाव आपके चतुर्थ भाव पर पड़ेगा। मंगल की यह स्थिति आपके परिवार माहौल में थोड़ी कड़वाहट ला सकती है। इस समय परिवार का हर सदस्य एक दूसरे से अलग सोच रखेगा। स्थितियां अनुकूल बनाकर रखने के लिए परिवार के सदस्यों से विचार-विमर्श कर सकते हैं।

वर्ष 2021 में आपके छोटे भाई बहनों से संबंध बेहतर रहेंगे, वो आपकी सभी बातों को सुने और समझेंगे, जबकि दूसरी तरफ बड़े भाई-बहन अपने मतलब की बात करेंगे और अपना फायदा सोचेंगे।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वर्ष 2021 कर्क राशि के जातकों के लिए मिश्रित रहने वाला है। जहाँ साल के कुछ महीनों में ग्रहों की बदलती दशा आपके जीवन में तनाव लाएगी। तो वहीँ दूसरी तरफ कुछ महीने आपके वैवाहिक जीवन के लिए बहुत सुखमय रहने वाले हैं।

इस साल शनि और बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के सप्तम भाव में स्थित होंगे, जिस वजह से आपको दांपत्य जीवन मिले-जुले परिणाम मिलेंगे।

दांपत्य जीवन में कुछ समय के लिए आपके और आपके पति/पत्नी के बीच आकर्षण की कमी हो सकती है और इसका मुख्य कारण होगा आपके जीवनसाथी का साल 2021 में आध्यात्मिक झुकाव। इस वर्ष आपके जीवनसाथी का धर्म-कर्म की बातों में ज्यादा मन लग सकता है।

इसके अतिरिक्त 14 जनवरी से 12 फरवरी के मध्य सूर्य का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा, जिस वजह से आपके रिश्ते में काफी बदलाव आएगा। ऐसे समय में आप दोनों की रिश्ते के प्रति वफ़ादारी ही रिश्ते को बचाएगी, अन्यथा और भी ज़्यादा तनाव बढ़ सकता है।

हालांकि इसी बीच फरवरी के महीने में शुक्र का गोचर मकर राशि में होगा जिस वजह से आपके रिश्ते में अपनापन और आकर्षण की वृद्धि होगी और रिश्ता भी ज़्यादा मज़बूत होगा।

2 जून से 20 जुलाई के मध्य मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होने से दांपत्य जीवन में तनाव और लड़ाई की संभावना बन सकती है।

यदि जीवन साथी के नाम से आप उनके साथ ही व्यापार करते हैं, तो यह साल आपके लिए काफी उन्नति भरा रहेगा।

कर्क वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष में आपके संतान को अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन केतु की आपकी राशि के पंचम भाव में उपस्थिति आपके संतान को कुछ उखड़ा-उखड़ा बनाएगी। केतु की इस स्थिति की वजह से वह अपने लक्ष्य से भ्रमित हो सकते हैं। इसके प्रति आपको सचेत रहना होगा।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

कर्क प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन के लिए कर्क राशि वालों के लिए ये वर्ष मिला-जुला रहने की उम्मीद है। साल की शुरुआत में फरवरी का महीना जातकों के लिए बेहद शुभ रहेगा।

उसके बाद मध्य मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय भी आपके प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहेगा। इस समयावधि में आप एकदूसरे को और बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करते दिखेंगे।

इस वर्ष कर्क राशि वाले प्रेमी जातकों के लिए मई,अगस्त और सितंबर का महीना उनके प्रेम जीवन के लिए सबसे बेहतरीन महीना रहने वाला है। इस दौरान आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे। आप अपने प्रियतम के सबसे करीब महसूस करेंगे और उन्हें अपने दिल की बात भी खुलकर कहने में भी सक्षम होंगे।

साल 2021 के बाकि महीनों में आपको प्रेम जीवन के प्रति थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि ग्रहों की स्थिति इस दौरान मानसिक तनाव पैदा कर सकती है, जिससे आप दबाव की स्थिति भी महसूस करेंगे। संभावना अधिक है कि कई परिस्थितियों में आपका प्रियतम आपको समझने में गलती कर सकता/सकती है, इसलिए उन्हें अपनी बात सही से समझाने का प्रयास करें।


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2021 (Kark Health Rashifal 2021) के अनुसार इस वर्ष स्वास्थ्य के मामलों में आपको अधिक ध्यान देना बेहद आवश्यक होगा, क्योंकि शनि जो कि आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव का स्वामी है, वो आपके सप्तम भाव में विराजमान हैं, जहाँ पहले से ही आपकी राशि के छठे भाव का स्वामी बृहस्पति बैठा है। इन दोनों ग्रहों की युति आपके लिए शुभ नहीं है, ऐसी स्थिति में रोग उत्पत्ति और अन्य कई स्वास्थ समस्याओं की संभावना रहेगी। इसलिए आपको विशेष सावधान रहनें की ज़रूरत होगी।

इसके साथ ही इस वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके लिए कष्टदायक रहेगा। इस समय अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखें। समय -समय पर जाँच ज़रूर कराए।

इसके बाद वर्ष 2021 में 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य का समय में भी स्वास्थ्य कष्ट आपको अधिक परेशान कर सकते हैं। खराब स्वास्थ का असर आपके कार्य-व्यवसाय और पारिवारिक जीवन पर भी पड़ेगा। स्वास्थ को लेकर जागरूक रहना इस समय आपका एक मात्र विकल्प हो सकता है।

कुल मिलाकर 2021 आपके स्वास्थ जीवन के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता। इसीलिए आपको इस वर्ष अत्यधिक तले-भुने भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। साल की शुरुआत से ही अपने काम से समय निकलते हुए योग व्यायाम का सहारा लें। छोटी से छोटी स्वास्थ समस्या को नज़रअंदाज़ करें और ज़रा सी भी परेशानी होने पर किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ज़रूर


कर्क राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

23 views

©2020 by maakalivastujyotish.